आप भी हैं गुटखा के शौकीन तो हो जाइए सावधान, पाउच में बेचे जा रहे मैग्नीशियम कार्बोनेट युक्त जहर | Sale Magnesium carbonate mixed Gurtkha in Chhattisgarh

आप भी हैं गुटखा के शौकीन तो हो जाइए सावधान, पाउच में बेचे जा रहे मैग्नीशियम कार्बोनेट युक्त जहर

आप भी हैं गुटखा के शौकीन तो हो जाइए सावधान, पाउच में बेचे जा रहे मैग्नीशियम कार्बोनेट युक्त जहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 21, 2019/2:11 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ में गुटखा बैन होने के बावजूद पान की दुकानों में गुटखे की बिक्री धड़ल्ले से जारी है। इसी कड़ी में खाद्य विभाग ने बुधवार को बड़ा खुलासा किया है। खाद्य विभाग की टीम ने खुलासा करते हुए बताया कि गुटखा के नाम पर पाउच में जहर बेचा जा रहा है। फिलहाल विभाग ने गुटखा बनाने वाली कंपनियों को नोटिस जारी कर एक माहीने के भीतर जवाब मांगा है।

Read More: बिचौलियों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, एक करोड़ 55 लाख रुपए का धान जब्त

मिली जानकारी के अनुसार खाद्य विभाग की टीम ने रायपुर सहित पूरे प्रदेश में बिकने वाले गुटखा के पाउच में मैग्नीशियम कार्बोनेट होने की पुष्टि की है। बता दें कि मैग्नीशियम कार्बोनेट चूने से मिलता-जुलता रासायनिक पदार्थ है। इसके सेवन से मुंह कम खुलता है और कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। मैग्नीशियम कार्बोनेट के सेवन से किडनी और लिवर तक डैमेज हो सकते हैं।

Read More: यू टर्न से हो रही सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं, यातायात पुलिस ने सुधार के लिए की ये तैयारी

मैग्नीशियम कार्बोंनेट घातक
मैग्नीशियम कार्बोनेट इंसान के लिए खतरनाक रसायन है। इसके ओवरडोज से कई परेशानी हो सकती है। इससे मिचली, उल्टी, डायरिया तथा मुंह, होंठ, जीभ व गले में सूजन तथा हाइपर टेंशन जैसी परेशानियों के साथ डिप्रेशन, मांसपेशियों की कमजोरी, पेशाब में रुकावट सहित हृदयाघात की भी आशंका बढ़ जाती है।

Read More: शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले भूपेश कैबिनेट की अहम बैठ​क, अनुपूरक बजट सहित इन प्रस्ताओं पर लग सकती है मुहर