इस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने बनाई 'लखटकिया सोलर कार', एक बार चार्ज करने पर 60 की स्पीड से चलेगी 80 किलोमीटर | satya sai college professor make solar car

इस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने बनाई ‘लखटकिया सोलर कार’, एक बार चार्ज करने पर 60 की स्पीड से चलेगी 80 किलोमीटर

इस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने बनाई 'लखटकिया सोलर कार', एक बार चार्ज करने पर 60 की स्पीड से चलेगी 80 किलोमीटर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : January 24, 2020/4:28 am IST

सीहोर: लगातार बढ़ रहा प्रदुषण भारत ही नहीं दुनिया भर के लिए मुसीबत बनी हुई है। वहीं, कारों, फैक्ट्रियों से निकालने वाले धुंएं पर्यारवरण को सबसे अधिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए जहां कार निर्माता कंपनियों ने डीजल कारों का निर्माण बंद करने का फैसला लिया है तो वहीं, बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ने लगी है। इसी बीच मध्यप्रदेश के सीहोर स्थित सत्य साईं यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने ऐसी कार का निर्माण किया है, जो प्रदुषण ही नहीं अपकी जेब की लिहाज से भी उत्तम है। साथ ही इस कार में ऐसे कई फिचर्स हैं जो आपको पसंद आएंगे।

Read More: ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद बुलंद हौसले के साथ साल के पहले विदेश दौरे पर टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला T20 मैच आज

दरसअल सत्य साईं यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर संजय कालेरिया ने एक सोलर कार का निर्माण किया है। इस कार की सबसे खास बात यह है कि एक बार चार्ज कर 60 की स्पीड से 80 किलोमीटर तक सफर कर सकते हैं। कार की सीटिंग कैपेसीटी 4 लोगों की बताई जा रही है। प्रोफेसर संजय इस कार की क्षमता को 80 से 200 किलोमीटर तक करने के लिए प्रयासरत हैं। बताया गया कि इसकी शुरुआत की लागत करीब 95 हजार 200 रुपए होगी। संजय कालेरिया का प्रयास ​लोगों को डीजल और पेट्र्रोल की बढ़ती कीमत से राहत दिलाने में मददगार साबित होगी।

Read More: 4 हजार मासिक सैलरी पर शिक्षक ने 8वीं फेल युवक को सौंपा बच्चों को पढ़ाने जिम्मा, खुद घर में फरमा रहे आराम

सोलर कार का निर्माण करने वाले सत्य साईं प्रौद्योगिकी एवं चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर संजय कालेरिया ने बताया कि इस कार का निर्माण मेकिनिकल और इलेक्ट्रॉनिकल विभाग के संयुक्त प्रयास से तैयार किया गया है। कार विद्युत ऊर्जा के माध्यम से चलेगी। यदि सौर ऊर्जा से बैटरी चार्ज ना हो तो इस बिजली से भी चार्ज किया जा सकता है। इस रिटोफिटेल सोलर कार की कुल लागत ₹95 व 200 है, जो कि ऑटोमोबाइल सेक्टर की सराहनीय प्रयास है।

Read More: कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बटी पंजाब मेल, 7 डिब्बों को जंगल में छोड़ ट्रेन पहुंची स्टेशन

 
Flowers