सऊदी अरब में अब परिवार के साथ रहना होगा महंगा, कई भारतीय वापस लौटे | Saudi Arabia will now have to live with the family

सऊदी अरब में अब परिवार के साथ रहना होगा महंगा, कई भारतीय वापस लौटे

सऊदी अरब में अब परिवार के साथ रहना होगा महंगा, कई भारतीय वापस लौटे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : June 21, 2017/10:09 am IST

 

सऊदी अरब में रह रहे 41 लाख भारतीय परिवारों का रहना अब महंगा होगा. जिहां सऊदी ने अब वहां वहां काम करने वाले लोगों के लिए 1 जुलाई से नया टैक्स लगाने वाला है. इस  टैक्स के लागू होने के बाद वहां काम करने वाले लोगों को अपने डिपेंडेंट यानी माता-पिता पत्नी और बच्चे के लिए 100 रियाल यानी करीब 1700 रुपए हर महीने देने होंगे.

उन्हीं मुश्किलों से बचने के लिए ये लोग अपने डिपेंडेंट्स (अपने साथ रह रहे माता-पिता, पति-पत्नी और बच्चे) को भारत वापस भेजना चाहते हैं. तो वहीं कई परिवारों ने भारत लौटने का प्लान बनाया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वह अपने डिपेंडेंट्स का खर्चा नहीं उठा पाएंगे.

माइग्रेंट राइट एक्टिविस्ट भीम रेड्डी ने बताया है कि पिछले चार महीनों में वहां रहने वाले कई लोगों ने अपने परिवारों को वापस भेज दिया है. साथ ही अब वह वहां अकेले रहने को मजबूर हो गए हैं.

आपको बता दें कि सऊदी अरब में उन्हीं लोगों के परिवार को वीजा मिलता है जो कि महीने में कम से कम 5000 रियाल यानी करीब 86,000 रुपए कमाते हैं. अगर कोई भारतीय वहां रहता है और उसके साथ उसकी पत्नी और 2 बच्चे भी रह रहे हैं तो उसे हर महीने 300 रियाल यानी करीब 5100 रुपए टैक्स के तौर पर देने होंगे.