पाकिस्तानी डॉक्टरों को सऊदी सरकार का फरमान, वापस जाओ पाकिस्तान आपकी डिग्री प्रैक्टिस के लायक नही | Saudi government orders Pakistani doctors, go back to Pakistan, your degree is not worth practicing

पाकिस्तानी डॉक्टरों को सऊदी सरकार का फरमान, वापस जाओ पाकिस्तान आपकी डिग्री प्रैक्टिस के लायक नही

पाकिस्तानी डॉक्टरों को सऊदी सरकार का फरमान, वापस जाओ पाकिस्तान आपकी डिग्री प्रैक्टिस के लायक नही

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : September 3, 2019/2:27 pm IST

रायपुर। सऊदी सरकार ने पाकिस्तान से MS (मास्टर ऑफ सर्जरी) और MD (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) की डिग्री लेकर आए डॉक्टरों को अयोग्य करार दिया है। वहां की सरकार का मानना है कि पाकिस्तान के इन दोनों डिग्री वाले डॉक्टर्स की पढ़ाई उस स्तर की नहीं कि उन्हें यहां प्रैक्टिस करने दिया जाए। सबसे ज्यादा पाकिस्तानी डॉक्टर सऊदी अरब में हैं। पिछले महीने लिए गए इस फैसले के बाद हजारों डॉक्टरों की नौकरी चली गई।

read more : इस सरकार ने कैबिनेट बैठक में पास किया ये अहम प्रस्ताव, जम्मू-कश्मीर में रिजॉर…

बता दें कि अब ये डॉक्टर वापस पाकिस्तान जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने सऊदी अरब के स्वास्थ्य आयोग (SCFHS) द्वारा जारी किए गए टर्मिनेशन लेटर में कहा गया था कि सऊदी सरकार अब पाकिस्तानी स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रमों, एमएस और एमडी को मान्यता नहीं देती है। मेडिकल लाइसेंस के लिए उनकी योग्यता अस्वीकार्य है। एक लेटर में लिखा गया है, “पेशेवर योग्यता के लिए आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है। वजह ये है कि पाकिस्तान से आपकी मास्टर डिग्री SCFHS नियमों के मुतबिक स्वीकार्य नहीं है।”

read more : कश्मीर के हालात पर श्रीनगर के मेयर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- सड़कों पर …

पाकिस्तानी न्यूज़ एजेंसी डॉन के मुताबिक, लेटर पाने वाले पाकिस्तानी डॉक्टरों को सऊदी अरब छोड़ने और प्रत्यर्पण के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। सऊदी मंत्रालय ने दावा किया कि डिग्री में वरिष्ठ नौकरियों के लिए आवश्यक चिकित्सा प्रशिक्षण का अभाव था। इस खबर से काफी पाकिस्तानी डॉक्टरों को झटका लगा है, जिनमें से कई सऊदी अरब में दशकों से काम कर रहे हैं। अब वो या अपने देश वापस जा रहे हैं या जाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा और कोई भी विकल्प उनके पास नहीं बचा है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/m4Mak4q3-zE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>