SBI के ग्राहकों को लगेगा झटका! 1 नवंबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव | SBI decreasing interest rate on saving account, IT will a huge blow to account holders

SBI के ग्राहकों को लगेगा झटका! 1 नवंबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव

SBI के ग्राहकों को लगेगा झटका! 1 नवंबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : October 19, 2019/1:05 pm IST

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के ग्राहकों को आने वाले 1 नवंबर से बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल, इस तारीख से SBI सेविंग्स अकाउंट (Saving Accounts) पर मिलने वाले ब्याज को घटाने जा रहा है. ऐसे में अगर आपने भी अपने SBI अकाउंट में पैसे रखे हैं तो इस पर मिलने वाला ब्याज कम हो जाएगा. एसबीआई के मुताबिक, ब्याज दरों में यह कटौती 1 नवंबर 2019 से लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें — नंदकुमार साय ने कहा पूरे देश में जनजातीय समाज की स्थिति खराब, जोगी फर्जी आदिवासी सरकार विधायकी शून्य करे

घट जाएगी जमा रकम पर ब्याज
SBI एक लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करने जा रहा है. एक नवंबर से 1 लाख रुपये की राशि पर मिलने वाला ब्याज दर 3.50 फीसदी से घटकर 3.25 फीसदी हो गया जाएगा. बता दें कि बैंकिंग सिस्टम में पर्याप्त नकदी को देखते हुए एसबीआई ने बचत पर ब्याज दरों को घटाने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें — छात्र नकल न कर पाएं, सिर पर रख दिया गया गत्ता, ऐसे ही दिया एग्जाम.. देखिए

FD पर ब्याज दरें घटा चुका है SBI
इसी माह में ही भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने नीतिगत ब्याज दरों (Policy Rates) में लगातार पांचवी बार कटौती किया है, जिसके बाद SBI ने ब्याज दरों में भी कटौती करने का फैसला लिया है. FD में ब्याज दरों में यह कटौती 10 अक्टूबर को ही लागू कर दिया गया था. इस कटौती के तहत SBI ने एक साल से दो साल की मैच्योरिटी वाले रिटेल एफडी (Retail Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में 0.10 फीसदी का कटौती करने का फैसला लिया था. इसके बाद यह दर 6.50 फीसदी से घटकर 6.40 फीसदी हो गई है.

यह भी पढ़ें — जनता के अधिकार को छीनकर और पार्षदों की खरीद-फरोख्त कर निकाय चुनाव जीतना चाहती है कांग्रेस सरकार – डॉ रमनसिंह

 
Flowers