अगर आप भी हैं एसबीआई ATM कार्ड धारक तो ये खबर आपके लिए है, जल्द बंद हो जाएंगे आपके डेबिट कार्ड

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 20 Aug 2019 05:48 PM, Updated On 20 Aug 2019 05:48 PM

नई दिल्ली: अगर आप भी एसबीआई के खाताधारक हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल एसबीआई अब अपने डेबिट कार्ड बंद करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि एसबीआई ने डेबिट कार्ड बंद कर अब डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने का फैसला लिया है। एसबीआई के चेयरमैन राजनीश कुमार ने इस बात की पुष्टि की है।

Read More: जाति मामले में छानबीन कमेटी की कार्रवाई पर अजीत जोगी ने उठाए सवाल, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया कि हम प्लास्टिक से बने डेबीट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की योजना बना रहे हैं। हमे भरोसा है कि हम इस योजना को कामयाब कर लेंगे। एसबीआई अब डेबिट कार्ड को हटाकर डिजिटल की ओर काम कर रही है। कुमार ने कहा कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उसके योनो प्लैटफॉर्म की डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में अहम भूमिका होगी।

Read More: विचाराधीन कैदी ने जेल में लगाई फांसी, बलात्कार का आरोपी था मृतक कैदी

डिजिटल पेमेंट के लिए योनों का सहारा लिया जाएगा। योनों के जरिए अब एटीएम से विड्राल और दुकानों से समानों की खरीदी की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि बैंक पहले ही 68,000 ‘योनो कैशप्वाइंट’ की स्थापना कर चुका है और अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने की योजना है।

Read More: उर्जा मंत्री का बड़ा बयान, कहा- 4 महीने में एक बार आएगा बिजली बिल! रेवेन्यू कलेक्शन के लिए बनेगी नई नीति

बता दें कि एसबीआई इससे पहले योनो कैश के साथ कार्डलेस एटीएम विदड्रॉल की सुविधा भी शुरू कर चुका है। कैश विदड्रॉल के लिए योनो कैश का इस्तेमाल देश भर में लगभग 16,500 एसबीआई एटीएम पर किया जा सकता है। बैंक का दावा है कि योनो के जरिए ट्रांजैक्शंस पहले के मुकाबले अधिक सुरक्षित होंगे, जबकि स्किमिंग और क्लोनिंग का जोखिम भी नहीं रहेगा।

Read More: दलाली का पोस्टकार्ड: तबादले के नाम पर माफियाओं का नया हथकंडा, पोस्टकार्ड भेजकर कहा- संपर्क करें

Web Title : SBI Prepare to Eliminate ATM Card

जरूर देखिये