SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, आधी हुई ATM से पैसा निकालने की लिमिट | SBI Withdraw New Limit:

SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, आधी हुई ATM से पैसा निकालने की लिमिट

SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, आधी हुई ATM से पैसा निकालने की लिमिट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : October 1, 2018/9:42 am IST

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने अपने ग्राहकों एक बड़ा झटका दिया है,  बैंक ने बताया है कि ATM कार्ड से पैसे निकालने की जो लिमिट पहले 40000 रुपए थी, वो अब 20000 रुपए कर दी गई है।   हालांकि, एसबीआई में 20,000 रुपये तक निकासी की सीमा 31 अक्‍टूबर से लागू होगी। 31 अक्टूबर तक ग्राहक 40000 रुपए निकाल सकते हैं। एसबीआई ने इस संदर्भ में अपनी सभी शाखाओं को निर्देश जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव ने केंद्र-शिवराज सरकार पर साधा निशाना,कहा-जनता की तकलीफ बढ़कर खुद कर रही है मजे

बता दें कि बैंक ने अपने इस फैसले के पीछे ये तर्क दिया है कि आने वाले महीनों में त्याहारों के हैं, इस दौरान लोग ज्यादा खरीदारी करते हैं, जिसके लिए लोग ATM से ज्यादा ट्रांजेक्शन करते हैं, और इस दौरान धोखाधड़ी और  ठगी  की घटनाओं में इजाफा होता है। इसी के साथ बैंक चाहता है कि लोग डिजिटल ट्रांजेक्शन की ओर आगे बढ़ें।

बैंक के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि बैंक ने इसके लिए आंतरिक सर्वे करवाया था, सर्वे में पाया गया कि अधिकतर ग्राहक एटीएम से कम अमाउंट की निकासी करते हैं और इस कारण 20 हजार रुपए की की लिमिटेशन कम नहीं है।  उन्होंने आगे  कहा कि हम इस फैसले के माध्यम से ये भी देख रहे हैं कि कम अमाउंट की लिमिटेशन लगाने से किस तरह एटीएम से होने वाली पैसों की धोखाधड़ी को कम किया जाए

 यह भी पढ़ें :सुमित्रा महाजन के जवाब से पार्लियामेंट भी कटघरे में, आंबेडकर भी सिर्फ 10 साल के लिए चाहते थे आरक्षण

हालांकि बैंक ने ये भी कहा है कि जिन ग्राहकों को एक दिन में 20,000 रुपए से अधिक की निकासी एटीएम से करनी हो वह चाहें तो ऊंचे वेरिएंट वाला डेबिट कार्ड्स ले सकते हैं। ऐसे कार्ड्स उन खाताधारकों को जारी किया जाता हैं जिनके खाते में मिनिमम बैलेंस ज्‍यादा होता है।

वेब डेस्क IBC24