आधार से मोबाइल लिंक करने की चुनौती पर ममता सरकार को फटकार

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 30 Oct 2017 12:56 PM, Updated On 30 Oct 2017 12:56 PM

 

दिल्लीसुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक किए जाने के केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर पश्चिम बंगाल सरकार को फटकार लगाई है। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि अगर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की अनिवार्यता को लेकर परेशानी है तो वो सामान्य नागरिक की तरह याचिका दाखिल करें.

ये भी पढ़ें- शिवराज सड़क वाले बयान पर कायम, बोले- प्रदेश की ब्रांडिंग करने गया था

न कि उन्हें सरकारी पद का इस्तेमाल करते हुए याचिका देनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने ममता बनर्जी सरकार की याचिका पर सुनवाई के दौरान टिप्पणी की- 'संसद से पारित कानून को राज्य कैसे चुनौती दे सकता है?' 

 

ये भी पढ़ें- गुजरात विधानसभा चुनाव में नरोत्तम मिश्रा संभालेंगे बीजेपी की कमान

 

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक किए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार और मोबाइल कंपनियों को नोटिस जारी किया है। उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में सभी से 4 हफ्ते के भीतर जवाब देने को कहा है। आपको बता दें कि आधार कार्ड से मोबाइल फोन को लिंक कराने को अनिवार्य बनाने का केंद्र सरकार ने फैसला लिया है और इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए गए हैं। 

 ये भी पढ़ें- भूपेश बघेल के बंगले में BJYM कार्यकर्ताओं ने फेंके जूते और गोबर

सर्विस प्रोवाइडर्स कंपनियों ने मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए इस प्रक्रिया को सुगम बनाने के कदम भी उठाए हैं। मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने में आसानी के लिए बायॉमेट्रिक वेरिफिकेशन की बाध्यता हटा दी गई है। इससे मोबाइल फोन यूजर्स घर बैठे सिर्फ वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी (OTP) के जरिए अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में जम्मू कश्मीर को मिले विशेषाधिकार पर सुनवाई

सर्विस प्रोवाइडर्स अपनी वेबसाइट पर अपने उपभोक्ताओं को आधार से कनेक्ट करने का विकल्प (ऑप्शन) देंगे और उस ऑप्शन पर उपभोक्ताओं को अपना आधार नंबर डालते ही OTP मिल जाएगा। इस OTP को डालने के बाद आधार से मोबाइल फोन नंबर कनेक्ट हो जाएगा। सीनियर सिटीजंस (वरिष्ठ नागरिक) के लिए प्रोवाइडर्स अपने प्रतिनिधि भेजने की सुविधा देंगे, जिसकी तारीख पहले से यूजर्स को बता दी जाएगी।

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : SC lashes at Mamta Govt on challenging Aadhaar linking

जरूर देखिये