किसानों को मिलने वाली सब्सिडी खत्म करेगी सरकार, एकमुश्त भुगतान की बनेगी नई योजना | Scheme to be prepared to give lump sum amount to farmers by culminating various types of subsidies

किसानों को मिलने वाली सब्सिडी खत्म करेगी सरकार, एकमुश्त भुगतान की बनेगी नई योजना

किसानों को मिलने वाली सब्सिडी खत्म करेगी सरकार, एकमुश्त भुगतान की बनेगी नई योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 2, 2020/2:53 pm IST

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार वर्तमान में किसानों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी की राशि अब उनके खाते में एक मुश्त अंतरित करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामवासियों को जमीन एवं मकान पर स्वामित्व प्रदान किया जायेगा, जिससे वे उस पर बैंक ऋण आदि सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। आगमी तीन वर्षां में जिनके कच्चे मकान हैं, उन्हें पक्के मकान बनाने के लिये सरकार की ओर से सहायता प्रदान की जायेगी।

Read More: प्रदेश में आज 635 नए कोरोना मरीज आए सामने, 7 मरीजों की मौत, 868 मरीज हुए स्वस्थ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश के पांच लाख किसानों को (उपचुनाव वाले 19 जिलों को छोड़कर) दो-दो हजार रुपए के मान से कुल 100 करोड़ रुपए की राशि का उनके खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरण किया गया।

Read More: मोदी सरकार बेटियों को शादी के लिए दे रही 40 हजार रुपए? जानिए क्या है ‘प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना’ की हकीकत

प्रति वर्ष मिलेंगे 10 हजार रूपये
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष तीन किश्तों में 2-2 हजार रूपये की राशि, कुल 6 हजार रूपये प्रदान की जा रही है। इसके अलावा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत अब उन्हें वर्ष में दो बार 2-2 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। इस प्रकार प्रति वर्ष किसान के खाते में कुल 10 हजार रूपये की राशि प्राप्त होगी। इस योजना से प्रदेश के लगभग 80 लाख किसान लाभांवित हो रहे हैं।

Read More: केंद्र सरकार ने 16 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को जारी किए जीएसटी क्षतिपूर्ति के ​6,000 करोड़ रुपए

किसान को नहीं लेनी होगी पेड़ लगाने/काटने की अनुमति
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कृषि वानिकी के अंतर्गत अभी किसानों को पेड़ लगाने व काटने के लिए जटिल प्रक्रिया से गुजरना होता है। इस संबंध में नया कानून बनाया जाएगा, जिससे उन्हें पेड़ लगाने, काटने व विक्रय करने के लिए कोई अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।

Read More: दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर किया पहले गेंदबाजी करने का फैसला, RCB करेगी बल्लेबाजी

छात्राओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये सहायता
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि सरकार 12वीं उत्तीर्ण छात्राओं को रोजगार स्थापित करने के लिये सहायता देने की योजना बना रही है, जिससे वे अपने पैरों पर खड़े होकर राज्य का नाम रौशन कर सकें। साथ ही वे 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई जारी रख सकती हैं।

Read More: 30 वर्षीय एक्टर की गोली मारकर हत्या, प्रेमिका के अपार्टमेंट के बाहर मारी गई गोली

मक्के की प्रोत्साहन राशि
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा धान एवं बाजरे की खरीदी शीघ्र प्रारंभ की जाएगी तथा किसानों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। मक्के के लिए प्रोत्साहन राशि किसानों के खातों में पहुंचाई जाएगी।

Read More: ‘गुरु घासीदास अलंकरण’ की घोषणा नहीं किए जाने से भाजपा ने उठाया नियत पर सवाल, संस्कृति मंत्री ने कहा नहीं मिली उपयुक्त प्रविष्टि

 
Flowers