मोदी कैबिनेट का पहला और बड़ा फैसला, शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति की रकम बढ़ाई गई | Scholarship amount increased for children of martyred police officials

मोदी कैबिनेट का पहला और बड़ा फैसला, शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति की रकम बढ़ाई गई

मोदी कैबिनेट का पहला और बड़ा फैसला, शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति की रकम बढ़ाई गई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 31, 2019/12:31 pm IST

नई दिल्ली। केंद्र में दुबारा चुनकर आई मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक शुक्रवार को हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे बड़ा और पहला फैसला लेते हुए शहीद पुलिसवालों के बच्चों को मिलने वाली छात्रवृति की राशि को बढ़ाने का फैसला लिया है। साथ ही इसका कोटा और दायरा भी बढ़ा दिया है।

लिए गए फैसले के अनुसार शहीद पुलिसवालों के बेटे को मिलने वाली स्कॉलशिप राशि को 2000 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए किया गया है। वहीं बेटियों को मिलने वाली राशि 2250 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए प्रति महीने की गई है। साथ ही, छात्रवृत्ति योजना के दायरे को राज्यों की पुलिस कर्मियों तक बढ़ा दिया गया है, जो आतंकी अथवा नक्सली हमलों के दौरान शहीद हुए हैं। राज्य पुलिस अधिकारियों से जुड़ी नई छात्रवृत्ति का कोटा एक वर्ष में 500 होगा।

सीएम कमलनाथ ने ली उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक, शिक्षा गुणवत्ता सुधारने दिए आवश्यक निर्देश 

बता दें कि इससे पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कैबिनेट सदस्यों के बीच विभागों का बंटवारा किया। इसके तहत अमित शाह को देश का नया गृह मंत्री, राजनाथ को रक्षा मंत्रालय, निर्मला सीतारमण को वित्त और पूर्व नौकरशाह एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, परमाणु ऊर्जा एवं महत्वपूर्ण नीति से जुड़े मुद्दों वाले तथा बिना आवंटित विभाग रहेंगे।