School College Reopening News 2021 : जुलाई से स्कूल-कॉलेज-कोचिंग खोलने की तैयारी! कक्षाएं लगाने को लेकर राज्यों से ली जा रही राय | School College Reopening News 2021 : Preparations to open school-college-coaching from July!

School College Reopening News 2021 : जुलाई से स्कूल-कॉलेज-कोचिंग खोलने की तैयारी! कक्षाएं लगाने को लेकर राज्यों से ली जा रही राय

School College Reopening News 2021 : जुलाई से स्कूल-कॉलेज-कोचिंग खोलने की तैयारी! कक्षाएं लगाने को लेकर राज्यों से ली जा रही राय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : June 21, 2021/8:29 am IST

School College Reopening News 2021 

नई दिल्ली संक्रमण थमने के बाद देश भर में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू है। ज्यादातर राज्यों में बाजार, माल, रेस्टोरेंट, पार्क सभी को खोल दिया गया है, लेकिन स्कूल, कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान अभी बंद हैं। इन्हें जल्द खोलने की तैयारी है। जुलाई में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद शैक्षणिक संस्थानों को दाखिले और परीक्षा इत्यादि के लिए खोलने की अनुमति दी जा सकती है। इस मामले में राज्यों से राय ली जा रही है।

इन सभी के मद्देनजर शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े शिक्षकों और दूसरे कर्मचारियों के वैक्सीनेशन पर जोर दिया गया है। सभी राज्यों को इस संबंध में जरूरी कदम उठाने को कहा गया है। सूत्रों के मुताबिक अभी कक्षाएं लगाने यानी छात्रों को बुलाने पर फैसला नहीं लिया जाएगा। शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का मकसद दाखिले और लंबित परीक्षा आदि की प्रक्रिया को तेजी से शुरू करना है, क्योंकि कई राज्यों में जुलाई में दसवीं और बारहवीं के भी नतीजे आने वाले हैं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर पूरी तरह से स्थिति साफ होने तक छात्रों को बुलाने का फैसला नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri 2021 news : इन सरकारी विभागों में निकली बंपर भर्ती, 85000 रुपए…

राज्यों को भी स्थिति देखकर निर्णय लेने की छूट दी गई है। जुलाई और अगस्त में इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए जेईई मेन की लंबित दो परीक्षाओं और मेडिकल में दाखिले से जुड़ी नीट परीक्षा कराने की तैयारी है। इसके ज्यादातर परीक्षा केंद्र शैक्षणिक संस्थान ही होते हैं। यह पहल उस समय शुरू की गई है, जब तेलंगाना और बिहार समेत कई राज्यों ने जुलाई से शिक्षण संस्थानों को खोलने का एलान किया है। 

ये भी पढ़ें: खत्म हुआ इंतजार, एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, इस राज्य की सरकार…

इधर केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय संगठन जिस योजना पर काम कर रहे हैं, उनमें पहले नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को बुलाया जाएगा। वहीं केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित दूसरे उच्च शिक्षण संस्थान में अंतिम वर्ष और शोध से जुड़े छात्रों को बुलाया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर सबसे ज्यादा खतरे की आशंका जताई जा रही है।

राजधानी दिल्ली में चल रहे कोरोना संकट के बीच स्कूल ऑनलाइन मोड में काम करना जारी रखेंगे। उधर मध्य प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में संभावना है कि एमपी में कक्षा पहली से 12वीं तक के स्कूलों को जल्द खोला जाएगा। एमपी के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि अभी स्कूलों को खोलने को लेकर स्थिति साफ नहीं है। इस संबंध में कैबिनेट का सामूहिक फैसला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: CGPSC ने 175 पदों के लिए मुख्य परीक्षा 2020 की तारीखें घोषित की, 26…

यूपी सरकार ने राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा नहीं की है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा था कि 20 मई से सभी राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे और छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखी जाएंगी। ऑफलाइन शिक्षण के लिए स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने अपने नए दिशा- निर्देशों में कहा कि विभाग के आदेश के अनुसार ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी। शैक्षणिक संस्थान केवल प्रशासनिक कार्यों के लिए खुलेंगे। सरकार ने कहा, बेसिक, सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षकों और कर्मचारियों को प्रशासनिक कार्यों के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति दी गई है।

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Result 2021: कल जारी होगी रिजल्ट मूल्यांकन नीति, इस तरह द…

बिहार में एक जुलाई से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए स्कूल खुल सकते हैं। बिहार बोर्ड पहले ही कक्षा 10, 12 की परीक्षा आयोजित कर चुका है और परिणाम भी घोषित कर दिया है। स्कूल- कॉलेज खोलने को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले कम होते हैं तो राज्य सरकार और शिक्षा विभाग दोनों ही शैक्षिक संस्थान खोलने के पक्ष में है। ज्यादा स्कूल-कॉलेज बंद होने से छात्रों का नुकसान हो रहा है। 5 अप्रैल से बंद राज्य के शैक्षणिक संस्थान चरणबद्ध ढंग से खुलेंगे। पहले उच्च शिक्षा के संस्थान खोले जाएंगे। फिर उच्च माध्यमिक और उसके बाद माध्यमिक। उसके बाद मध्य विद्यालय और सबसे अंत में प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार और विभाग चाहते हैं कि हालात बेहतर रहे तो जुलाई में शैक्षणिक संस्थान खोले जाएं।

 

 

 

 

 

school reopening
school reopening maryland
school reopening tracker
school reopening plans
school reopening 2021
school reopening by state
school reopening statistics
school reopen date 2021
school reopening california
school reopening news
school reopening
school reopen 2021
when will school reopen
school reopening plans
cuomo school reopening
cdc school reopening guidelines
massachusetts school reopening
nys school reopening
california school reopening
nyc school reopening

school reopen date 2021
school reopen date 2021 in tamilnadu latest news
school reopen news
school reopening
school reopening news pakistan today
school reopening in kenya
school reopen whatsapp status in tamil
school reopen news today
school reopening 2021
school reopen date 2021 in punjab latest news
school reopen date 2021 in pakistan latest news
school reopening in kerala
school reopen news in bangladesh
school reopen in telangana