एक सितंबर से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने को लेकर मोदी सरकार कर रही ऐसी तैयारी | School-colleges can be opened from September 1, Modi government is preparing for opening schools in a phased manner

एक सितंबर से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने को लेकर मोदी सरकार कर रही ऐसी तैयारी

एक सितंबर से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने को लेकर मोदी सरकार कर रही ऐसी तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : August 8, 2020/2:56 pm IST

नईदिल्ली। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अब केंद्र सरकार दोबारा से स्कूल खोलने की योजना पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र ने एक सितंबर से 14 नवंबर के बीच चरणबद्ध तरीके से स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें: कर्मचारी ने बॉस से बदला लेने उनकी पत्नी के नाम से ऑर्डर कर दिए सेक्स टॉयज, डे…

इस योजना के हिसाब से सचिवों के एक समूह के साथ चर्चा भी हो चुकी है, खबरों की मानें तो इसके लिए कोविड-19 का प्रबंधन देख रहे मंत्रियों के एक समूह को जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मंत्रियों के इस समूह की अध्यक्षता कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक कोरोना के लिए फाइनल अनलॉक गाइडलाइन जारी होने की उम्मीद है जिसमें इस फैसले को नोटिफाई करने का काम सरकार कर सकती है।

ये भी पढ़ें: ऐसे तय होता है आपको कौन सा राशन कार्ड मिलेगा, जानिए क्या है APL और …

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मंत्रियों का एक समूह बनाया था, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के नेतृत्व में इस समूह की बैठक हुई जिसमें मंत्रियों के समूह से जुड़े सचिवों के समूह द्वारा स्कूल खोलने की योजना के तौर-तरीकों पर विस्तार से चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें: 225 रुपए में मिल सकती है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्…

रिपोर्ट के अनुसार स्कूलों को खोलने को लेकर फैसले के बारे में इस महीने के अंत तक सरकार दिशानिर्देश जारी कर सकती है। अंतिम निर्णय राज्य सरकारों पर छोड़ दिया जाएगा कि वे कैसे और कब छात्रों को कक्षाओं में वापस स्कूल लाते हैं और कक्षा का संचालन करवाते हैं। अगले अनलॉक की गाइडलाइन में स्कूल के खुलने की संभावना है, जो 1 सितंबर से लागू होगी।

ये भी पढ़ें: देश में खुलने जा रही गधी के दूध की डेयरी, एक लीटर का सरकारी भाव 7 ह…

बता दें कि जुलाई में हुए एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के पक्ष में नजर नहीं आ रहे थे। राज्य सरकारों का भी कहना है कि स्कूल न खुलने से ऐसे बच्चों को परेशानी का सामना करना पड रहा है, जो गरीब हैं और जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सुविधा उपलब्ध नहीं है।

 
Flowers