डेरा सच्चा सौदा में सर्च ऑपरेशन: पढ़िए पहले दिन क्या-क्या हुआ बरामद

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 09 Sep 2017 11:39 AM, Updated On 09 Sep 2017 11:39 AM

 

रेप केस में जेल में बंद राम रहीम के अड्डे पर सर्चिंग शुरू हो गई है. अदालती आदेश पर सिरसा में मौजूद डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में शुक्रवार से सर्च ऑपरेशन चल रहा है. सिरसा स्थित डेरा हेडक्वार्टर में 5000 जवानों को सर्च ऑपरेशन के लिए तैनात किया गया है. इसमें अर्द्धसैनिक बल, सेना और पुलिस की टीमें शामिल हैं. सर्चिंग के दौरान कई चीजे मिली. सर्चिंग आज भी जारी रहेगी.

सबसे बड़ी जांच चौंकाने वाला खुलासा. एक से बढ़कर एक हैरान करने वाले सबूत और तमाम तरह की अजीबो-ग़रीब कहानियां. इस सबके केंद्र में है सिरसा स्थित सच्चा सौदा डेरा मुख्यालय । कोर्ट के आदेश के बाद यहां सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया । करीब 5 हज़ार जवानों की टीम सर्च ऑपरेशन में जुटी । शुरुआत जांच में डेरे से कंप्यूटर, लैपटॉप, हार्ड डिस्क समेत जंगली जानवर बरामद किए गए हैं । डेरे में चल रहे सर्च ऑपरेशन की वीडियोग्राफी करवाई जा रही है । हाई कोर्ट के पूर्व जज ए के पवार की निगरानी में सर्च ऑपरेशन जारी रहा । 

इस दौरान डेरा सच्चा सौदा के अंदर तमाम संदिग्ध जगहों की जेसीबी मशीनों से खुदाई कराई जा रही है । डेरे के अंदर मौजूद MSG फैशन मार्ट की भी तलाशी ली गई । जवानों की एक टीम राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत की रेडीमेड गारमेंट्स फैक्ट्री की भी तलाशी ले रही है । पुलिस प्रशासन ने जांच के दौरान सावधानी बरते हुए सिरसा में इंटरनेट सेवा बंद कर दी । 

सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के गेट नंबर-7 से टीम ने तलाशी अभियान की शुरुआत की । सबसे पहले टीम राम रहीम के मीडिया मॉनिटरिंग रूम में दाखिल हुई । वहां मौजूद लैपटॉप, कंप्यूटर हार्ड डिस्क और दूसरे उपकरणों को  टीम ने सीज किया । दो कमरों को भी सील कर दिया गया । टीम को तलाशी के दौरान बड़ी मात्रा में कैश और प्लास्टिक करेंसी भी मिली है । इसी दौरान राम रहीम के मेडिटेशन हॉल, चर्चा घर, प्रिंटिंग प्रेस और गेस्ट हाउस की भी सघन तलाशी ली गई ।

डेरे की तलाशी में मदद के लिए रूड़की से एक फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है । डेरे की तलाशी कर रही टीम के साथ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का एक दस्ता भी शामिल है । फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने आशंका जताई है कि डेरे के अंदर दुर्लभ वन्यजीव भी हो सकते हैं । जांच के दौरान हिरन सहित कई अन्य जानवर मिले भी. 

इसी बीच डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपश्यना इंसान ने कहा है कि हेडक्वार्टर में कानूनी प्रक्रिया चल रही है. इसके तहत कैंपस में छानबीन हो रही है । डेरा सच्चा सौदा हमेशा से कानून का पालन करता रहा है । उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि कानून का साथ दें और शांति बनाए रखें ।

सर्च ऑपरेशन के मद्देनजर सिरसा में पुलिस, पैरा मिलट्री फोर्स की 25 कंपनियां तैनात हैं. इसके अलावा आर्मी की 2 कंपनियां भी वहां मौजूद हैं. बम निरोधक दस्ते के 12 जवानों के अलावा 1000 जवान तैनात किए गए हैं । 

पुलिस ने ऑपरेशन के लिए 15 लोहारों को भी हायर किया है. जो ताले वगैरह तोड़ने में लगाए गए हैं । इधर डेरा सच्चा सौदा इलाके में ऐहतियातन कर्फ्यू लगाया गया । बाहरी लोगों के डेरा परिसर में घुसने पर पाबंदी लगाई गई.डेरा इलाके में गांव वालों को भी बिना पहचान पत्र के प्रवेश नहीं मिला । कुल मिलाकर पुख्ता सुरक्षा के बीच डेरे के अंदर पूरी रफ्तार से जांच हुई. जांच टीम जिन भी इलाकों में पहुंची. एक नए और हैरान कर देने वाले सबूत से उसका सामना हुआ ।

 

#LIVE TV देखने के लिए क्लिक करें

Web Title : search operation in dera sachha sauda

जरूर देखिये