महल से भी ज्यादा लग्जरी है 'बाबा' की गुफा

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 09 Sep 2017 06:25 PM, Updated On 09 Sep 2017 06:25 PM

 

महल से भी ज्यादा लग्जरी है 'बाबा' की गुफा 

'बलात्कारी बाबा' गुरमीत राम-रहीम के डेरा सच्चा सौदा आश्रम में दूसरे दिन का सर्च ऑपरेशन शुरू होने से पहले जिला उपायुक्‍त कार्यालय में अधिकारियों और ड्यूटी मजिस्‍ट्रेटों की बैठक कर रणनीति तैयार की गई अौर इस‍के बाद शुरू हुआ सर्च ऑपरेशन ।  सर्च ऑपरेशन के दौरान गुरमीत राम-रहीम की गुफा की तीसरी मंज़िल पर खुदाई चल रही है. यहां जहां नई मिट्टी डाले जाने के निशान पर खुदाई की जा रही है.

पहले दिन के सर्च ऑपरेशन में कई खुलासे हुए। पहले दिन डेरा परिसर में संदिग्‍ध हालत में पांच लड़के मिले। इनमें से दो नाबालिग बच्‍चों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया व अन्‍य तीन को पुलिस ने अपनी निगरानी में रखा है। इसके अलावा डेरे में कंट्रोल रूम और तीन कमरों को सील किया। इसके अलावा भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है। बाद में बताया गया कि ये बड़े पटाखे हैं। ये पटाखे  80 बड़े कागज के डिब्‍बों में रखे हुए थे।

गुरमीत की गुफा की एक झलक ही उसके विलासी जीवन की कहानी बयान कर देती है। गुफा में दस से अधिक कमरे हैं और इस तिमंजिली गुफा में लिफ्ट भी लगी है जो बेसमेंट से सीधे छत पर बने गार्डन तक पहुंचती है। सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि गुफा में प्रवेश के बाद इसका एक रास्ता बीच की मंजिल पर खुलता है, जहां बीच में हाल नुमा बड़ा कमरा है इस हाल के चारों तरफ कमरे हैं।

प्रत्येक कमरा बड़े होटल की तर्ज पर सुसज्जित है। इन्हीं कमरों के नीचे बेसमेंट में इसी डिजाइन के कमरे बने हुए हैं। अति आधुनिक सुविधाएं इन कमरों में दी गई हैं। बाबा की पोशाकें, महंगे जूते भी यहां रखे हुए हैं। यहां तक सोफे भी बहुत उच्च क्वालिटी के हैं। गुफा जैसा यहां कुछ भी नहीं है। यह महल है और इसके ऊपर के हिस्से में बड़ा स्वीमिंग पुल व गार्डन है।

डेरा सच्चा सौदा की सिरसा में 766 एकड़ जमीन है। इनमें से 200 एकड़ जमीन पर करीब एक हजार इमारतें बनी हुई है। जिनमें रिजॉर्ट, सिनेमा, कोठियां, फ्लैट्स, कैंटीन, दुकानें, प्रशासनिक भवन से लेकर अलग-अलग विंग के भवन बने हुए हैं। इनमें रखे सोफों से लेकर अलमारियों तक को खंगाला जा रहा है। इसलिए सर्च अभियान कई दिन तक चलने की संभावना है।

सर्च अभियान में हनीप्रीत के कमरे से बड़ी संख्‍या में लक्जरी आइटम बरामद किए गए हैं। कमरे को सील कर सामान की जांच-पड़ताल की जा रही है। सुरंग ढूंढऩे वाली स्पेशल टीमें भी बुलाई गई हैं। सरकार को शक है कि गुरमीत ने सुरंग के रास्ते जरूरी दस्तावेज और सामान को बाहर भेजा है।

 

Web Title : search operation in dera sachha sauda ashram

जरूर देखिये