SECL प्रबंधन की मनमानी, 14 साल पहले गायब श्रमिक के आश्रितों को आज तक नहीं मिली नौकरी, कोर्ट ने घोषित किया था मृत | SECL management arbitrary, dependents of laborers missing 14 years ago have not got jobs till date, court declared dead

SECL प्रबंधन की मनमानी, 14 साल पहले गायब श्रमिक के आश्रितों को आज तक नहीं मिली नौकरी, कोर्ट ने घोषित किया था मृत

SECL प्रबंधन की मनमानी, 14 साल पहले गायब श्रमिक के आश्रितों को आज तक नहीं मिली नौकरी, कोर्ट ने घोषित किया था मृत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 29, 2020/4:29 pm IST

कोरिया। चौदह साल पहले 29 सितंबर 2006 को एसईसीएल चिरमिरी क्षेत्र के चिरमिरी ओपनकास्ट माइंस में काम करने गये श्रमिक हीरालाल का आज तक कोई पता नहीं चल सका है। परिजनों ने काफी खोजबीन की पर कुछ भी पता नहीं चला। एसईसीएल प्रबंधन से लेकर चिरमिरी थाने तक लापता होने की जानकारी दी गई पर हीरालाल कहां गया? यह न पुलिस पता लगा सकी और न ही प्रबंधन।

ये भी पढ़ें: बिग न्यूज: टिक टॉक समेत 59 चायनीज ऐप पर लगा बैन, चीन पर मोदी सरकार की डिजिटल स्ट्राइक

प्रावधान के तहत 7 साल तक लापता व्यक्ति के न मिलने पर 2014 में न्यायालय ने हीरालाल को मृत घोषित कर दिया है जिसके बाद छतीसगढ़ शासन ने मृत्यु प्रमाण पत्र भी जारी किया । आश्चर्य की बात तो यह कि एसईसीएल प्रबंधन ने अपने श्रमिक हीरालाल का पता चले बिना उसे 8 फरवरी 2012 को कम्पनी की सेवा से हटा दिया । लेकिन आश्रित रोजगार के तहत हीरालाल के किसी भी आश्रित को नौकरी नहीं दी।

ये भी पढ़ें:प्रदेश में ​24 घंटे में 184 नए मरीज आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या 13,370 हुई, हर जिले के आंकड़े यहां देखिए 

28 अठाइस नवंबर 2014 को न्यायालय से मृत घोषित होने के बाद भी प्रावधान के तहत एसईसीएल प्रबन्धन आश्रित को नौकरी नहीं दे रहा है जिससे परिजन परेशान हैं। मृतक हीरालाल की पत्नी धोवेन कुँवर और उसकी बेटी निर्मला कुमारी हर महीने एसईसीएल के कार्यालय जाकर अधिकारियों के चक्कर लगा रही है पर नौकरी दिए जाने को लेकर केवल आश्वासन ही मिलता रहा। परिजन आज भी इस उम्मीद में है कि परिवार चलाने वाले हीरालाल के न रहने पर उनके आश्रित को नौकरी जरूर मिलेगी जिससे परिवार की खराब हो चली माली हालत सुधरेगी।

ये भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में 8वीं-10वीं पास युवाओं के लिए निकली सरकारी नौकरी, कल तक कर सकते हैं 

 
Flowers