कोरोना वैक्सीनेशन का आज से दूसरा चरण, 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन, CG में 100 तो MP में 186 केंद्रों में लगेगा टीका | Second phase of corona vaccination from today, 100 vaccines in CG and 186 centers in MP to be vaccinated

कोरोना वैक्सीनेशन का आज से दूसरा चरण, 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन, CG में 100 तो MP में 186 केंद्रों में लगेगा टीका

कोरोना वैक्सीनेशन का आज से दूसरा चरण, 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन, CG में 100 तो MP में 186 केंद्रों में लगेगा टीका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : March 1, 2021/3:03 am IST

भोपाल, रायपुर। देशभर में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। मुख्य तौर पर 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं, 45 से 59 साल उम्र वाले गंभीर बीमार लोगों को भी वैक्सीन लगायी जानी है। इन्हें 20 गंभीर बीमारियों के कागजात के तौर पर डॉक्टर से सत्यापित सर्टीफिकेट दिखाने होंगे। अभी तक 1.42 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगा है।

24.53 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी खुराक भी दी गई है। आज से सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन मुफ्त में लगेगी, जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन के लिए भुगतान करना होगा। निजी अस्पतालों में वैक्सीन के लिए अधिकतम 250 रु निर्धारित किए गए हैं। को-विन 2.0 पोर्टल व आरोग्य सेतु मोबाइल एप से भी रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो आईडी कार्ड जरूरी होगा।

Read More News: IBC24 की खबर का बड़ा असर, आरक्षक से मारपीट मामले में कांग्रेस पार्षद सहित 9 के खिलाफ FIR 

टीके के लिए ‘ऑन-साइट’ रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी होगी। अपनी पसंद के टीकाकरण केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, और टीका लगवाने के लिए समय भी निर्धारित करा सकते हैं।

Read More News: महाराष्ट्र के मंत्री संजय राठौड़ ने दिया इस्तीफा, सुसाइड केस में शामिल होने का आरोप

छत्तीसगढ़ में 100 केंद्रों पर तैयारी की गई है, जिसमें से 40 निजी अस्पताल, 32 जिला अस्पताल, 6 मेडिकल कॉलेज और 28 केंद्र शामिल हैं। अलावा हितग्राही आज दोपहर बाद कोविन 2.0 पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन करवा सकेंगे। रायपुर में रायपुर मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और आयुर्वेद अस्पताल में टीकाकरण होगा। इसके अलावा रायपुर शंकर नगर के आरोग्य हॉस्पिटल, चौबे कॉलोनी स्थित छत्तीसगढ़ हास्पिटल, सेजबहार स्थित श्री दानी केयर मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, रामनगर स्थित श्री हरि किशन हास्पिटल और शंकर नगर में विद्या हास्पिटल में भी कोरोना का टीका लगेगा। प्राइवेट अस्पताल टीका के लिए हितग्राहियों से 250 रुपए ले सकेंगे। रायपुर में जोन 2, जोन 3 और जोन 5 से टीकाकरण के लिए टोकन दिया जा रहा है। इस टोकन की सहायता से हितग्राही सरकारी केंद्रो में कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। राज्य टीकाकरण अधिकारी बता रहे हैं कि यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह के लिए है। जिसके बाद प्रदेश में केंद्रो की संख्या बढ़ाई जाएगी।

मध्य प्रदेश की बात करें तो मध्य प्रदेश में 186 स्वास्थ्य संस्थाओं में टीका लगेगा। प्रदेश में मार्च के पहले सप्ताह में 3, 4 और 6 मार्च को वैक्सीनेशन के सेशन होंगे। MP में 1 महीने में 5 हजार से ज्यादा सेशन वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। मध्य प्रदेश को दूसरे चरण के लिए वैक्सीन के 16.63 लाख डोज मिलेंगे। मध्य प्रदेश को अभी तक 7 लाख डोज मिल चुके हैं।

Read More News: आज से मुफ्त बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड, ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान की होगी शुरुआत