ओंकारेश्वर मंदिर के गर्भगृह में मिली गुप्त दीवार, थ्रीडी सर्वे के बाद अंदर मुख्य ज्योतिर्लिंग होने का अनुमान | Secret wall found in the sanctum of Omkareshwar temple

ओंकारेश्वर मंदिर के गर्भगृह में मिली गुप्त दीवार, थ्रीडी सर्वे के बाद अंदर मुख्य ज्योतिर्लिंग होने का अनुमान

ओंकारेश्वर मंदिर के गर्भगृह में मिली गुप्त दीवार, थ्रीडी सर्वे के बाद अंदर मुख्य ज्योतिर्लिंग होने का अनुमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : February 19, 2019/7:46 am IST

ओंकारेश्वर। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग में गर्भगृह में गुप्त दीवार मिली है। मंदिर ट्रस्ट और जिला प्रशासन खंडवा को पता चला कि वर्तमान में जो ज्योतिर्लिंग है उसके पास गर्भगृह में एक मंदिरनुमा हाल है, दीवार के पार असली ज्योतिर्लिंग होने का अनुमान होने पर ,पुरातत्व विभाग के साथ जिला प्रशासन की टीम मौके पर खुदाई कर रही है।

देखें वीडियो-

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/lyKJVQZEd7Y” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

जिला प्रशासन ने थ्रीडी सर्वे के बाद अंदर मुख्य ज्योतिर्लिंग होने का अनुमान लगाया है। मौके पर कलेक्टर, एडीएम और एसडीएम सहित पुरातत्व विभाग के अधिकारी मौजूद है। गर्भ गृह का पीछे का हिस्सा सील किया गया है।

पुलिस बल और सीआरपीएफ तैनात कर दिया गया है। पुरातत्व विभाग के अधिकारी मनीष पंडित के अनुसार पिछले कई महीनों से खुदाई चल रही थी मंदिर के शिखर के ठीक नीचे शिवलिंग होने का अनुमान 3D सर्वे में मिला तो मंदिर के गर्भ ग्रह के पीछे की दीवार की खुदाई शुरू की गई है।

कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने कहा कि मंदिर के गर्भगृह में असल ज्योतिर्लिंग हो सकता है क्योंकि जो ज्योतिर्लिंग वर्तमान में है वहां से मंदिर का शिखर काफी दूर है।

 
Flowers