अयोध्या मामले में जल्द आ सकता है फैसला, राजधानी भोपाल के बाद अब ग्वालियर और टिकमगढ़ में भी धारा 144 लागू | Section 144 Applicable in Gwalior and tikamgarh due to ayodhya Verdict

अयोध्या मामले में जल्द आ सकता है फैसला, राजधानी भोपाल के बाद अब ग्वालियर और टिकमगढ़ में भी धारा 144 लागू

अयोध्या मामले में जल्द आ सकता है फैसला, राजधानी भोपाल के बाद अब ग्वालियर और टिकमगढ़ में भी धारा 144 लागू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : November 6, 2019/1:46 am IST

ग्वालियर: राम मंदिर मामले में 40 दिन की सुनवाई पूरी होने के बाद अब पूरा देश सुप्रीम कोर्ट की ओर ओर टकटकी लगाए देख रहा है। वहीं, सीजेआई रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं, इस लिहाज से उम्मीद जताई जा रही है कि वे कई वर्षों से चले आ रहे इस मामले पर अहम फैसला सुना सकत हैं।

Read More; बेटे की हत्या के बाद न्याय की मांग को लेकर 50 ग्रामीणों के साथ धरने पर बैठे परिजन, कल सुबह से पूरी रात बैठे रहे SP ऑफिस के सामने

वहीं, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट के संभावित फैसले को लेकर आयोध्या सहित देश के कई राज्यों के शहरों में धारा 144 लागू कर दिया गया। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बाद अब ग्वालियर और टीकमगढ़ जिला प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू करने का आदेश जारी किया है।

Read More: नवजात बच्चे की मौत से दुखी पिता ने खुदकुशी की कोशिश, हॉस्पिटल की तीसरी मंज़िल से लगाई छलांग

दोनों ही जिलों के जिलाधीशों ने पुलिस विभाग को निर्देश जारी करते हुए सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने की सलाह दी है। इस दौरान उन्होंने जनता से अपील की है कि सोशन मीडिया पर किसी भी प्रकार का भड़काऊ पोस्ट न करें। इस दौरान शहर के संवेदनशील इलाकों में कैमरे लगाने का निर्देश दिया गया है।

Read More: वकील-पुलिस विवाद : आईपीएस एसोसिएशन ने जताया विरोध, सरकार से की सुरक्षा मांग

उत्तर प्रदेश में 5000 जवानों की और तैनाती
वहीं, दूसरी ओर मंगलवार को गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में 5000 जवानों की और तैनाती किया है। बता दें कि अयोध्या में पहले ही भारी संख्या में जवानों की तैनाती की गई है। साथ ही यहां भी धारा 144 लागू कर दिया गया है।

Read More: बर्खास्त पुलिसकर्मियों की पिटीशन पर रिपोर्ट तलब, नक्सलियों ने लूटे थे हथियार

ऐसी है अयोध्या की स्थिति

  • अयोध्या मामले पर फैसले से पहले ही यूपी के सभी जिलों में अभी धारा-144 लागू, हर जिले में सुरक्षाबल अलर्ट पर रखे गए हैं।

  • मंगलवार पांच नवंबर से अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू हो गई है, इसके बाद पांच कोसी परिक्रमा और पूर्णिमा स्नान पर लाखों की भीड़ रहेगी।

  • ऐसे में मेले की व्यवस्था के लिए अर्द्धसैनिक बल के साथ पीएसी को लगाया गया है, वहीं सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जा रही है।

  • पुलिस ने 16 हजार डिजिटल वाॅलंटियर्स बनाए हैं, जो मोबाइल और अन्य डिजिटल सिस्टम से संदिग्ध गतिविधियों की सूचना देने में मदद कर रहे हैं।

  • एसएसपी आशीष तिवारी के मुताबिक अयोध्या और आसपास के जिलों को चार क्षेत्रों लाल, पीला, हरा और नीला में बांटा गया है। अयोध्या रेड जोन में है।

  • ब्लू जोन में बाराबंकी, बस्ती, गोंडा, अमेठी, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर को रखा है, यहां चेकिंग अभियान और संदिग्धों की पहचान का काम हो रहा है।

Read More: सरकारी स्कूलों की सफाई-सुरक्षा निजी हाथों में, पूरे प्रदेश में नई व्यवस्था लागू करने की तैयारी

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/kgNB6AbRCSQ” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers