दंगाइयों के खिलाफ बड़ा एक्शन, चौराहों पर लटकाए गए उपद्रवियों के पोस्टर, नुकसान की राशि और जमा करने की अंतिम तारीख भी बताई..देखिए | See also big action against rioters, posters of miscreants hanging on squares, amount of damage and last date of deposition.

दंगाइयों के खिलाफ बड़ा एक्शन, चौराहों पर लटकाए गए उपद्रवियों के पोस्टर, नुकसान की राशि और जमा करने की अंतिम तारीख भी बताई..देखिए

दंगाइयों के खिलाफ बड़ा एक्शन, चौराहों पर लटकाए गए उपद्रवियों के पोस्टर, नुकसान की राशि और जमा करने की अंतिम तारीख भी बताई..देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : March 6, 2020/12:19 pm IST

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में सीएए (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के बाद यूपी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है, सीएम योगी आदित्यनाथ के सख्त रूख के बाद उपद्रवियों के फोटो वाले पोस्टर लखनऊ के चौराहों पर लगाए जा रहे हैं। लखनऊ के हजरतगंज चौराहे के अलावा इस तरह के कई पोस्टर शहर में कई जगहों पर लगाए गए हैं। CAA के विरोध में लखनऊ में 19 दिसम्बर को हिंसा की घटना हुई थी।

ये भी पढ़ें:ये क्या! सदन से निलंबित अपने ही 7 सांसदों को ‘जेबकटुवा’ कह गए नेता प्रतिपक्ष …

इन आरोपियों पर प्रदर्शन की आड़ में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का आरोप है, इनमें से कई आरोपियों को संपत्ति के नुकसान की वसूली का नोटिस दिया जा चुका है, वैसे ठाकुरगंज और कैसरबाग क्षेत्र में हुई हिंसा के आरोपियों के खिलाफ एडीएम सिटी पश्चिम की कोर्ट से वसूली का आदेश जारी हो चुका है। हिंसा फैलाने वाले सभी लोगों के लखनऊ में पोस्टर व बैनर लगाए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि इन आरोपियों की संपत्ति कुर्क की जाएगी। प्रशासन का उद्देश्य इनके चेहरे को बेनकाब करना है।

ये भी पढ़ें: 10वीं पास छात्रों को स्कॉलरशिप में मिलेंगे 8000 रुपए महीने, इस योजन…

बताया जा रहा है कि यहां मजिस्ट्रेट की जांच में 57 लोग दोषी पाए गए, हिंसा के दौरान एक करोड़ 55 लाख रुपए के नुकसान की वसूली होनी है, उन्होंने कहा सभी लोगों की पहचान कर ली गई है किसी को छोड़ा नहीं जाएगा, जानकारी के अनुसार ठाकुरगंज से 10 और कैसरबाग से 6 आरोपियों को दोषी मानते हुए कुल 69 लाख 48 हजार 900 रुपए हर्जाना तय किया गया है, इनमें शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अबास और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड उपाध्यक्ष कल्बे सादिक के बेटे सिब्तैन नूरी का नाम भी शामिल है। अगर आठ अप्रैल तक धनराशि जमा नहीं होती है तो आरोपियों की सम्पत्ति कुर्क कर के वसूली की जाएगी।

ये भी पढ़ें: बीजेपी विधायक का ताहिर हुसैन पर विवादित बयान, ‘ऐसे लोगों को चौराहे …

मोहल्ला जौहरी चौक निवासी कल्बे सिप्तेन, सल्लू शाह तकिया इकबाल नगर निवासी शानू, रामगंज हुसैनाबाद निवासी अरसद मोटा, जूता बाजार ठाकुरगंज निवासी तौकीर उर्फ कल्लू, जाफरिया कालोनी निवासी रिजवान, न्यू हैदरगंज कैम्पवेल रोड निवासी मो. अनस, न्यू हैदरगंज कैम्पवेल रोड निवासी मो. तारीक, मोहनीपुरवा निवासी इस्लाम, नादान महल रोड नक्खास निवासी मो. सैफ अब्बास, तकिया हाता सितारा बेगम निवासी मो. हलीम। कैसरबाग क्षेत्र में हुई क्षति के आरोपी मछली मोहाल तालाब गगनीशुक्ल निवासी इरफान अलीगंज निवासी शहजान, सदर बाजार लकड़ी मोहाल कैंट निवासी मो. समीर, मछली मोहाल तालाब गगनी शुक्ल निवासी मो. आमिर, मछली मोहाल जम्बूखाना निवासी मो. शरीफ और काकोरी कोठी ख्यालीगंज निवासी अब्दुल तौफीक।