देखते ही देखते जमींदोज हो गए 36 क्वार्टर्स.. | Seeing it, 36 quarters got grounded ..

देखते ही देखते जमींदोज हो गए 36 क्वार्टर्स..

देखते ही देखते जमींदोज हो गए 36 क्वार्टर्स..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : March 2, 2021/1:34 pm IST

जगदलपुर,छत्तीसगढ़। शहर को सुव्यवस्थित एवं सुंदर बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री रजत बंसल के नेतृत्व में जिला प्रशासन बस्तर द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। दलपत सागर उन्नयन, चौपाटी, बाजार स्थल को व्यवस्थित करना हेरिटेज वॉक के अंतर्गत पुराने मंदिरों का उन्नयन एवं अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जा रहा है।

पढ़ें- 14 साल की उम्र में बनीं सबसे खूंखार स्नाइपर, 300 से…

इसी कड़ी में लोगों को आधुनिक एवं सर्वसुविधा युक्त मकान उपलब्ध कराने के लिए शहर के हृदय स्थल महारानी वॉर्ड में 1946-47 में निर्मित 36 क्वार्टर को जर्जर होने के कारण डहा दिया गया। यह कार्रवाई लगातार 3 दिन चली जिसमें सभी मकान सुरक्षित तरीके से गिरा दिए गए। इस स्थल में हाउसिंग बोर्ड द्वारा बहुमंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा, जिसमें समाज के सभी वर्गों के लिए आवास उपलब्ध कराया जाएगा।

पढ़ें- बीच सड़क युवती के साथ छेड़छाड़ के बाद मारपीट, बचाव ..

तहसीलदार नजूल ने जानकारी दी कि 36 क्वार्टर गिराने के दौरान शासकीय नजूल भूमि से अतिक्रमण भी हटाया गया। दो मंजिला मकान बनाकर शासकीय भूमि में अतिक्रमण किया गया था जिसे हटाया गया। शासन द्वारा नजूल भूमि में 20 अगस्त 2017 के पूर्व के कब्जाधारियों को कलेक्टर गाइडलाइन दर के 152 प्रतिशत पर व्यवस्थापित कर भूमि स्वामी हक दिया जा रहा है।

पढ़ें- इस शहर में सबसे ज्यादा होती है पतियों की पिटाई, हो …

भूमिस्वामी बनने पर व्यक्ति जमीन का बिना किसी शर्तों के उपभोग कर सकता है। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी। नजूल शाखा द्वारा वृहद सर्वे कर कब्जाधारियों को नोटिस दिया गया है। इनमें से जिन्होंने आवेदन दिया है उनके व्यवस्थापन की कार्रवाई जारी है, जिन्होंने नोटिस दिए जाने पर भी आवेदन नहीं किया है उन्हें चिन्हांकित कर कब्जा हटाये जाने की कार्रवाई की जाएगी।