कोरोना के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता जांचने शुरु हुआ सीरो अभियान, स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमें कलेक्ट करेंगी सैंपल | Sero campaign started to check immunity against Corona 40 teams of health department will collect sample

कोरोना के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता जांचने शुरु हुआ सीरो अभियान, स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमें कलेक्ट करेंगी सैंपल

कोरोना के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता जांचने शुरु हुआ सीरो अभियान, स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमें कलेक्ट करेंगी सैंपल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : December 11, 2020/10:49 am IST

जबलपुर। कोरोना संक्रमण के 9 माह बीत जाने के बाद लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है। इस बात की सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आज से सीरो अभियान प्रारंभ किया गया है। नेताजी सुभाष चंद्र मेडिकल अस्पताल और जिला अस्पताल के सहयोग से इस अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमों का गठन किया गया है, यह टीमें शहर के विभिन्न में जाएंगी और लोगों का कोरोना जांच का सैंपल जमा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- महिला आरक्षक के साथ सब इंस्पेक्टर मना रहा था रंगरलियां, पत्नी ने परिजनों

इन सैंपल का मेडिकल अस्पताल की लैब में टेस्ट किया जाएगा और यह पता लगाने का प्रयास किया जाएगा कि लोगों के शरीर में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए कितनी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है, कितने लोगों के शरीर में इसका विपरीत असर पड़ा है, इसकी भी जांच होगी । 10 दिनों के अंदर लगभग दस हजार से ज्यादा सैंपल जमा किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- चॉकलेट का लालच देकर 8 साल की बच्ची के साथ पड़ोसी ने किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

इन सभी सैंपल का एनालिसिस किया जाएगा, इसकी एक रिपोर्ट तैयार करके केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजी जाएगी, जिससे हर्ड इम्यूनिटी प्रोग्राम तैयार करने में मदद मिलेगी। जबलपुर में शुक्रवार से इस काम की शुरुआत कर दी गई है। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रत्नेश कुररिया ने बताया कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए इन सैंपल की रिपोर्ट बेहद जरूरी है, इससे स्वास्थ्य विभाग आगे की रणनीति आसानी से तैयार कर सकेगा।

 
Flowers