शरद पवार ने किया ऐलान- नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जानिए पूरी बात

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 11 Mar 2019 04:16 PM, Updated On 11 Mar 2019 04:16 PM

पुणे। लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीखों की घोषणा के बाद नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने चुनाव न लड़ने की घोषणा की है। पवार ने यह घोषणा महाराष्ट्र के पुणे में एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान की।

बता दें कि महाराष्ट्र के सबसे कद्दावर नेताओं में गिने जाने वाले पवार अभी राज्यसभा सांसद हैं। वे महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री, केंद्र की यूपीए सरकार में कृषि मंत्रालय के साथ-साथ उपभोक्ता, खाद्य एवं पीडीएस मंत्री भी रह चुके हैं। पवार 1991 से 2009 तक वे महाराष्ट्र के बारामती से लोकसभा सांसद रहे हैं। एनसीपी ने 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में 2014 में 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन जीत सिर्फ चार सीटों पर हासिल हुई थी। 2014 में उसकी गठबंधन की साथी कांग्रेस ने 26 सीटों पर चुनाव लड़कर  दो ही सीटों पर विजय हासिल की थी।

यह भी पढ़ें : करोड़ों की ठगी करने वाला आरोपी पत्नी संग हॉस्पिटल में फरमा रहा आराम, पुलिस नदारद 

कहा जा रहा है कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी के बीच सीटें तय हो चुकी हैं। इसके मुताबिक कांग्रेस 26 और एनसीपी 22 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। लोकसभा सीटों के लिहाज से देखें तो महाराष्ट्र (48) उत्तर प्रदेश (80) के बाद दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। राज्य में लोकसभा चुनाव के बाद अक्टूबर में विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

Web Title : Sharad Pawar announced will not contest the Lok Sabha elections

जरूर देखिये