शारदीय नवरात्र आरंभ, मंदिरों में हो रही शक्ति की भक्ति | Sharadiya Navratri begins Devotion to power in temples

शारदीय नवरात्र आरंभ, मंदिरों में हो रही शक्ति की भक्ति

शारदीय नवरात्र आरंभ, मंदिरों में हो रही शक्ति की भक्ति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 29, 2019/1:35 am IST

नई दिल्ली । आज से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गई है। पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह नवरात्रि शरद ऋतु में अश्विन शुक्ल पक्ष से शुरू होती हैं। मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में मां के दर्शन और पूजन से विशेष फल मिलता है। इस समय देवी मां के दर्शन करने से जीवन में सफलता मिलती है।सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ें- अमेरिका से लोटे मोदी, कहा ‘तीन साल पहले इसी दिन मैं पूरी रात एक पल नहीं सोया कि टेलिफोन की

इस मौके पर कई लोग घर में कलश स्थापित करते हैं और व्रत रखते हैं। घर में मां के नाम की अखंड ज्योत भी जलाते हैं। नवरात्रि के शुभ अवसर पर रंगबिरंगे कपड़े पहने जाते हैं। हर दिन पूजा करने के लिए मां के स्वरूप के अनुसार कपड़ों के रंग का चयन करना बेहद शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें- बस्तर के ऐतिहासिक दशहरा पर्व में अदा की गई ‘काछनगादी’ रस्म, राज परिवार ने दशहरे की शुरूआत करने

रंगों का हमारे देवी-देवताओं, उत्सवों और त्योहारों से विशेष जुड़ाव होता है। आप चाहे कोई भी कपड़ा पहनें उसका रंग मां के स्वरूपों के पूजन के रंग से मिलना चाहिए। मान्यता है कि आज पहले दिन पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है। नवरात्रि की शुरुआत पीले रंग के कपड़ों से ही करें।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/90d-GEIByIU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers