शीला दिक्षित का अंतिम संस्कार आज, दिल्ली में अब कांग्रेस के सामने ये होंगी चुनौतियां | Sheila Dikshit's funeral today, in Delhi, the challenges will now face the Congress

शीला दिक्षित का अंतिम संस्कार आज, दिल्ली में अब कांग्रेस के सामने ये होंगी चुनौतियां

शीला दिक्षित का अंतिम संस्कार आज, दिल्ली में अब कांग्रेस के सामने ये होंगी चुनौतियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 21, 2019/1:45 am IST

नई दिल्ली। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित शनिवार को दुनिया को अलविदा कह गईं। शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार रविवार को दिल्ली के निगम बोध घाट पर किया जाएगा। उनके पार्थिव शरीर को निजामुद्दीन स्थित आवास पर रविवार सुबह 11 बजकर 30 मिनट तक अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

read more : स्कूली छात्रों को सायबर क्राइम और सोशलमीडिया से जुड़ी बारीकियों की जानकारी देगें पुलिस अधिकारी

शीला दिक्षित के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी समेत कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

read more: शिक्षा और जिला स्वास्थ्य विभाग में थोक में तबादले, प्रधान पाठक से लेकर भृत्य तक का हुआ ट्रांसफर

शीला दीक्षित को राजनीति में पहला बड़ा मौका तब मिला था, जब पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उन्हें 1984 में अपने मंत्रिपरिषद में शामिल किया था तब शीला दीक्षित यूपी की कन्नौज लोकसभा सीट से संसद पहुंची थीं। शीला के लिए राजनीति महज सत्ता हासिल करने का जरिया नहीं थी बल्कि आम लोगों से जुड़ने और उनकी समस्याओं को हल करने का माध्यम थी।

read more: राजधानी में मॉब लिंचिंग, बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने युवक को पीटा

शीला दीक्षित के निधन के बाद जहां एक ओर राजनीतिक खेमे में शोक की लहर दौड़ पड़ी है, वहीं कुछ लोगों की जुबान पर एक सवाल भी है। सवाल यह कि आखिर अब दिल्ली कांग्रेस का मुखिया कौन होगा। दरअसल, दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही महीने शेष हैं और ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के अचानक निधन से दिल्ली कांग्रेस के सामने एक ऐसे नेता की तलाश करने की चुनौती उत्पन्न हो गई है, जो उनकी जिम्मेदारी संभाल सके।

read more: हथकरघा संघ से होगी शासकीय कार्यालयों में कपड़ों की खरीदी, छात्राओं को मिलेगी ब्रांडेड साइकिल, सीएम भूपेश बघेल ने जारी किए निर्देश

बता दें कि कांग्रेस पार्टी दिल्ली के आगामी विधानसभा चुनावों में उन्हें सीएम के चेहरे के तौर पर उतारने की तैयारी में भी थी। दिल्ली में कांग्रेस की सरकार जाने के बाद केरल की राज्यपाल भी रही थीं। इसके अलावा कांग्रेस ने यूपी विधानसभा चुनाव में उन्हें मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर भी पेश किया था।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/zQangKtYr48?list=PLHKKAjM3ii72t_ih8SE152SecXhWiK36Q” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>