शिल्पा शेट्टी की तरह छरहरी काया पाने अपनाये ये टिप्स | Shilpa Shetty Yoga Tips:

शिल्पा शेट्टी की तरह छरहरी काया पाने अपनाये ये टिप्स

शिल्पा शेट्टी की तरह छरहरी काया पाने अपनाये ये टिप्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:08 PM IST, Published Date : June 26, 2018/12:31 pm IST

आम तौर पर शिल्पा शेट्टी को देखकर सभी के मन में एक बात आती है कि आखिर इनके स्लिम फिगर का राज क्या है। आपको बता दें कि शिल्पा योग को अपनी फिटनेस का मन्त्र मानती है।  बहुत कम बॉलीवुड सेलेबस हैं जो योग को अपने वर्कआउट प्लान के रूप में अपनाते हैं. शिल्पा शेट्टी उन चुंनिंदा सेलेबस से ही एक हैं जिन्होंने योग को काफी महत्व दिया है. शिल्पा शेट्टी के शरीर को और सुंदर दिखाने का श्रेय योग को जाता है। 

 

 

आज-कल पेट पर बढ़ती चर्बी के कारण लोग काफी परेशान रहते हैं. फ्लैट पेट पाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते आप  वर्कआउट के अलावा  योगा टिप्स का भी अभ्यास कर अपने पेट को अंदर रख सकते हैं।आज हम आपको फ्लैट पेट के लिए शिल्पा शेट्टी योगा टिप्स  बताएंगे. 

 

पादहस्तासन

 इसमें सबसे पहले आप दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बना लें और दोनों हाथों उपर की ओर खींचे.अब सांस  छोड़ते हुए आगे की ओर झुके और दोनों पैरो के अंगूठे को छुएं. थोड़ी देर रुकें और फिर सीधे खड़े हो जाएं. इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं.पादहस्तासन पैरो और घुटनों के लिए लाजवाब है. पेट की चर्बी को घटाने के साथ-साथ यह  सिर में रक्त-प्रवाह को बढ़ाने में मददगार है. यह आसन बेहद आसान और कारगर है.

 

सुप्त मत्स्येन्द्रासन 

सबसे पहले आप जमीन पर सीधा लेट जाएं. अब दोनों हाथों को कंधो की सिधाई में ले जाएं. दोनों पैरों के बीच 2 फूट का फासला रखते हुए पैरों को उठाएं और तलवों को ज़मीन से टिका दें. शरीर के निचले हिस्से को दाई ओर मोड़ते हुए दोनों घुटनों को जमीन पर लाने की कोशिश करें.

अब शरीर के निचले हिस्से को बायीं ओर मोड़ते हुए दोनों घुटनों को जमीन पर लाने की कोशिश करें. इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं.सुप्त मत्स्येन्द्रासन आसन उपरी शरीर, गर्दन और पीठ की मांशपेशियों को लाभ पंहुचाता है. साथ ही यह पेट के लिए उत्तम और कमर की चर्बी को कम करने में कारगर है. यह आसन आपके पाचन में सुधार लाने के साथ पीठ के लचीलापन को बढ़ाता है.

वेब डेस्क IBC24