सौदान की जगह 'शिव'...नया साल, नया चेहरा! सौदान सिंह बीजेपी को ऊंचाइंयों तक ले गए, तो उन्हें जिम्मेदारी से क्यों हटाया? | 'Shiva' in place of Saudan ... New year, new face! Saudan Singh took BJP to greater heights, so why remove him from responsibility?

सौदान की जगह ‘शिव’…नया साल, नया चेहरा! सौदान सिंह बीजेपी को ऊंचाइंयों तक ले गए, तो उन्हें जिम्मेदारी से क्यों हटाया?

सौदान की जगह 'शिव'...नया साल, नया चेहरा! सौदान सिंह बीजेपी को ऊंचाइंयों तक ले गए, तो उन्हें जिम्मेदारी से क्यों हटाया?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 1, 2021/5:05 pm IST

रायपुर: नए साल में आस-पास काफी कुछ बदल रहा है। भाजपा संगठन ने भी हाल ही में कुछ बदलाव किए हैं। दो दशकों तक सौदान सिंह छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रभारी रहे लेकिन अब केंद्रीय नेतृत्व ने पार्टी की प्रदेश इकाई की जिम्मेदारी राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश को सौंप दी है। एक कुशल नेता और संघ की पृष्ठभूमि वाले शिव प्रकाश के हाथों छत्तीसगढ़ का प्रभार आने के बाद से कयासों, अटकलों और तैयारियों का नया दौर दिख रहा है। क्या है कसावट की इस कवायद के मायने?

Read More: दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में होगा बदलाव, दो-डिवीजन लीग प्रणाली होगी लागू

2021 छत्तीसगढ़ बीजेपी के लिए भी बदलाव लेकर आया है। नए साल में नए तेवर के साथ नजर आएगी बीजेपी। केंद्रीय संगठन ने साल के आखिरी दिन बड़ा बदलाव करते हुए छत्तीसगढ़ के लिए राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री का जिम्मा अब शिव प्रकाश को सौंप दिया। इससे पहले करीब 20 सालों से इस पद पर सौदान सिंह काबिज थे।

Read More: मकर संक्रांति के बाद शुरू होगा मंदिर निर्माण का काम, 14 से धन संग्रह अभियान

राष्ट्रीय स्तर पर संगठन में फेरबदल और शिव प्रकाश की नियुक्ति को लेकर सूबे की सियासी गलियारों में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। बीजेपी जहां नए प्रभारी के दौरे को लेकर रणनीति बनाने में जुट गई है, तो वहीं कांग्रेस ने इस बीजेपी का अंदरूनी मामला बताया। लेकिन तंज कसते हुए सवाल पूछा कि जब सौदान सिंह बीजेपी को ऊंचाइंयों तक ले गए, तो उन्हें जिम्मेदारी से क्यों हटाया गया।

Read More: सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार की बड़ी सौगात, अब ड्यूटी के दौरान अपंग होने वाले कर्मचारियों को मिलेगी ये सुविधा

बहरहाल शिवप्रकाश की नियुक्ति के साथ ही केंद्रीय संगठन ने साफ कर दिया है कि उसने छत्तीसगढ़ में 2023 की तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल शिव प्रकाश की चुनावी रणनीति, कार्यशैली, और आम कार्यकर्ताओँ के साथ उनका जुड़ाव को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बेहद करीबी माने जाने वाले शिव प्रकाश को बंगाल में भी पार्टी को नए मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय है। ऐसे में केंद्रीय संगठन को छत्तीसगढ़ में भी उनसे वही उम्मीद होगी। हालांकि बीजेपी संगठन में बदलाव को लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या शिव प्रकाश के कमान संभालने के बाद बदल जाएगी संगठन के कामकाज की शैली? सवाल ये भी कि क्या डी पुरंदेश्वी के बाद अब शिव प्रकाश की नियुक्ति बीजेपी में व्यापक बदलाव की आहट है? बहरहाल नया साल है, नए चेहरे हैं, पर चुनौतियां पुरानी हैं। ऐसे में बड़ा सवाल है शिव प्रकाश जादू की कौन सी छड़ी लेकर आएंगे और वो कैसे पार्टी को विनिंग पोजीशन पर लेकर जाएंगे ?

Read More: अफवाहों पर ध्यान दें! UPI के जरिए लेन-देन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज: NPPI

 
Flowers