सावन सोमवार व्रत और महत्व : शिव को पसंद है सावन माह, कब से हो रही शुरुआत, कितने हैं सोमवार व्रत और महत्व.. जानिए | सोमवार व्रत और महत्व : Shiva likes the month of Sawan, when is it starting, how many Mondays are fasting and importance..

सावन सोमवार व्रत और महत्व : शिव को पसंद है सावन माह, कब से हो रही शुरुआत, कितने हैं सोमवार व्रत और महत्व.. जानिए

सावन सोमवार व्रत और महत्व : शिव को पसंद है सावन माह, कब से हो रही शुरुआत, कितने हैं सोमवार व्रत और महत्व.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : July 21, 2021/1:07 pm IST

सावन सोमवार व्रत और महत्व

रायपुर। 25 जुलाई से सावन का महीना शुरू होने जा रहा है। सावन माह को हिंदू धर्म में बेहद पावन माना गया है। भगवान शिव का भी ये सबसे प्रिय माह माना जाता है। सावन में शिव आराधना पर भगवान शिव अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाते हैं। 

पढ़ें- ‘ दुबई में हैं सलमान खान की पत्नी और 17 साल की बेटी…

सावन महीने का महत्व

पढ़ें- Entry ban in Cafe and cinema without corona vaccine…

जीवन में विवाह संबंधी कोई परेशानी आ रही हो तो सोमवार का व्रत और पूजा करने से लाभ मिलता है। सोमवार की पूजा हरे, लाल, सफेद, केसरिया, पीला या आसमानी रंग का वस्त्र पहन कर करनी चाहिए।

पढ़ें- धान की नीलामी रेट तय, 1400 रुपए से ज्यादा में नीलाम…

सावन के महीने में सोमवार के दिन का खास महत्व होता है। इस बार सावन के चार सोमवार व्रत पड़ रहे हैं। सोमवार का पहला व्रत 26 जुलाई को है जबकि इसका आखिरी सोमवार 16 अगस्त को है। सावन के हर सोमवार में बेल पत्र से भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा की जाती है।

पढ़ें- Latest earthquake news 2021 : भूकंप के झटकों से कांपी 3 राज्यों की …

सावन व्रत और शिव पूजा की विधि

सूर्योदय से पहले जागें और स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें। पूजा स्थल को स्वच्छ कर वेदी स्थापित करें। शिवलिंग पर दूध चढ़ाकर महादेव के व्रत का संकल्प लें। सुबह-शाम भगवान शिव की प्रार्थना करें।

पढ़ें- 7th pay commission latest update 2021 : सरकारी कर्मचारियों को इस श…

पूजा के लिए तिल के तेल का दीया जलाए और भगवान शिव को पुष्प अर्पण करें। मंत्रोच्चार करने के बाद शिव को सुपारी, पंच अमृत, नारियल और बेल की पत्तियां चढ़ाएं। व्रत के दौरान सावन व्रत कथा का पाठ जरूर करें।