सरकारी कर्मचारियों को शिवराज सरकार की बड़ी सौगात, विशेष नगद पैकेज का किया ऐलान | Shivraj government's big gift to government employees, announced special cash package

सरकारी कर्मचारियों को शिवराज सरकार की बड़ी सौगात, विशेष नगद पैकेज का किया ऐलान

सरकारी कर्मचारियों को शिवराज सरकार की बड़ी सौगात, विशेष नगद पैकेज का किया ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : November 28, 2020/5:03 pm IST

रायपुरः राज्य शासन ने प्रदेश के कर्मचारियों के लिये 4 हजार रुपए तक की विशेष नगद पैकेज योजना घोषित की है। योजना के अंतर्गत 12 हजार रुपए तक की सामग्री अथवा सेवाएं बाजार से क्रय करने पर प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को 4 हजार रुपए, तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को 3 हजार रुपए और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को 2 हजार रुपए विशेष नगद पैकेज मिलेगा। विशेष नगद पैकेज योजना 31 मार्च, 2021 तक लागू रहेगी।

Read More: 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे प्राथमिक और मिडिल स्कूल, 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए जारी किया ये निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कर्मचारियों को सीधा लाभ पहुंचाने के लियेआर्थिक गतिविधियों को सक्रिय करने और कोविड-19 की आपदा के परिदृश्य में उपभोक्ता खपत को बढ़ाये जाने के उद्देश्य से यह योजना लागू करने का निर्णय लिया है। योजना का लाभ लेने के लिये सामग्री क्रय अथवा सेवा पंजीकृत जीएसटी वेण्डर या सेवा प्रदाता से 12 प्रतिशत या अधिक जीएसटी अंतर्गत आने वाली सामग्री या सेवाएँ क्रय करना होगी। इनका भुगतान डिजिटल होना आवश्यक है। अधिकारी-कर्मचारियों को योजना में प्रतिपूर्ति के लिये अपने विभाग के कार्यालय प्रमुख को आवेदन देना होगा। आवेदन में सामग्रीध्सेवाओं के क्रय का देयक एवं डिजिटल पेमेंट प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। देयक अनुसार क्रय की गई सकल राशि का एक तिहाई अथवा पात्रता राशि सीमा तक प्रतिपूर्ति की पात्रता होगी। योजना के अंतर्गत प्रतिपूर्ति के लिये दावा 30 अप्रैल, 2021 तक कार्यालय प्रमुख को प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

Read More: ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद भारतीय टीम पर जुर्माना, ICC ने सभी खिलाड़ियों को दी ये सजा.. देखिए

राज्य शासन द्वारा सतत शासकीय सेवकों के हित में निर्णय लिये गये हैं। शासकीय सेवकों को सातवें वेतनमान के एरियर्स की तृतीय किश्त के 25 प्रतिशत का भुगतान करने तथा विशेष त्यौहार पैकेज के अंतर्गत 40 हजार रुपये या इससे कम कुल वेतन पाने वाले शासकीय सेवकों के लिये 10 हजार रुपये का अग्रिम योजना का निर्णय लिया जा चुका है।

Read More: शादी और सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल हो सकेंगे सिर्फ इतने लोग, हिमाचल सरकार ने जारी किया निर्देश