तांबे के बर्तन में भरे मिले चांदी के सिक्के, रहस्य सुलझाने में जुटी पुरातत्व विभाग | Silver coins found in copper utensils

तांबे के बर्तन में भरे मिले चांदी के सिक्के, रहस्य सुलझाने में जुटी पुरातत्व विभाग

तांबे के बर्तन में भरे मिले चांदी के सिक्के, रहस्य सुलझाने में जुटी पुरातत्व विभाग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : November 21, 2017/10:57 am IST

दुर्ग जिले भोथली गांव मे बिजली पोल की खुदाई के दौरान चांदी के सिक्के बरामद हुए हैं. चांदी के सिक्के तांबे के पुराने बर्तन में मिले. क्षतिग्रस्त बर्तन में 200 चांदी के सिक्के पाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- राजिम तेरे रेत में और कितने रहस्य, चौथी शताब्दी का सिक्का मिला

पाटन ब्लाक के अमलेश्वर थाना इलाके के भोथली गांव खारुन नदी के किनारे बसा हुआ, यहां बिजली विभाग इलेक्ट्रीक पोल लगाने के लिए यहां के पुराने मालगुजार के खंडहरनुमा मकान के सामने खुदाई कर रहा था. इस क्षेत्र में यह पहली बार खुदाई में प्राचीन समय के अवशेष के रूप में यह सिक्के मिले है. 

सिक्के मिलने की सूचना सरपंच ने जिला प्रशासन को दी है वही ताम्बे की हांडी और सिक्को को प्रशासन को सौप दिया है. बिजली विभाग के कर्मचारी सीमेंट का खम्भा लगाने लोहे के सब्बल से गड्ढा खोद रहे थे तभी एक कर्मचारी के सब्बल मारने पर एक चांदी का सिक्का बाहर आया जिसे देख उस स्थान पर और खुदाई की गई जिससे लगभाग 75 चांदी के सिक्के निकले जिसे कर्मचारियों ने जेब में रख लिया. 

चांदी के सिक्के गड्ढे से निकलने की सूचना ग्रामीणों ने सरपंच को दी, ग्राम पंचायत की बैठक से सरपंच सीधे उस स्थान पर पहुंचा जहां से सिक्के निकलने की बात पता चली थी.

नीम के पेड़ के निचे ठाकुर देव के मंदिर के सामने जब सरपंच पहुचे उन्होंने देखा की महज 4 फिट की गहराई से सिक्के निकले हैं तो उन्होंने और खुदाई करवाई जिससे ताम्बे के हांडी में और भी चांदी के सिक्के मिले. 

सरपंच ने बिजली कर्मचारियों के द्वारा अपनी जेब में रखे सिक्के और गड्ढे में मिले हांडी के भीतर के सिक्को को लेकर पंचायत में ग्रामीणों के समक्ष सुरक्षित रखा और इस बात की सूचना जिला प्रशासन को दिया.

ये भी पढ़ें-पृथ्वी को भारी पड़ सकता है साल 2018

सरपंच और पंचायत के बाकी सदस्यों के साथ प्राचीन सिक्को और हांडी सहित जिला प्रशासन को सौंप दिया,,,ताकि इस प्रचीन धरोहर के बारे में गहराई से अध्यन कर इस बात का भी पता किया जाए की आखिर गड्ढे में मिले सिक्के किस शताब्दी के हैं. देखने से सिक्को में लिखी लिपि फ़ारसी या अरबी जैसे लग रही है वही हांडी के पुराने और क्षतिग्रस्त होने से इसके बहुत पुराने समय होने का अंदेशा हो रहा है. फिलहाल सिक्को के पुरातत्व विभाग के जांच के बाद ही इन बातों का खुलासा हो पाएगा.

ये भी पढ़ें- भारतीय मूल के दलवीर भंडारी दोबारा बने ICJ, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई

इस सिक्को के मिलने से नदी किनारे बसे भोथली गांव में पुरातन समय में पुरानी सभ्यता होने के संकेत मिल रहे हैं,,,पुराने अवशेषों के मिलने के ऐसे प्रमाण पहले भी मिल चुके हैं. दुर्ग जिले के पाटन ब्लाक में ही तरिघाट में पुरात्व विभाग आज भी खुदाई में मिले अवशेषों की जांच कर रहा है. तरीघाट पुरातत्व विभाग के निगरानी में है.अब देखना होगा की इन सिक्को से किस तरह के पुआरानी सभ्यता की जानकारी सामने आती है.

 

वेब डेस्क, IBC24