ट्राई के नियम में बदलाव,आज से पूरे देश में पसंदीदा चैनल के ही देने होंगे पैसे | simple way of selecting TV channels under new tariff framework

ट्राई के नियम में बदलाव,आज से पूरे देश में पसंदीदा चैनल के ही देने होंगे पैसे

ट्राई के नियम में बदलाव,आज से पूरे देश में पसंदीदा चैनल के ही देने होंगे पैसे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : February 1, 2019/11:29 am IST

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई )ने देश में आज से टीवी देखने वालों के लिए नए नियम लागु कर दिए हैं। जिसके तहत आप सिर्फ एक एप्प डाउनलोड करके अपने पसंदीदा चैनल देख सकते हैं। और आपको अपने पसंद के चैनल पर ही पैसा देना होगा।इस नियम के तहत अपने घर में चैनल देखने से पहले सबसे पहले TRAI वेब ऐप्लिकेशन पर जाना होगा।इसके लिए आपको https://channel.trai.gov.in पर जाना होगा। उसके बाद आप अपनी पसंद के हिसाब से चैनल्स के मंथली पैक की कीमत देख कर उसे सलेक्ट कर सकते हैं।

इसके बाद आप Get Started पर क्लीक करेंगे। यहां आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे. यहां यूज़र को सबसे पहले अपने नाम, राज्य, भाषा, क्वालिटी जैसी जानकारी देनी होंगी.उसके बाद आपको अपनी चॉइस के चैनल के नाम बताने होंगे। आपको बता दें कि इसके आलावा एप्प के अंदर ही आपको फ्री चैनल की लिस्ट भी दिखाई जाएगी। जिसमे से आप अपने क्षेत्रीय चैनल सलेक्ट कर सकते हैं।ज्ञात हो कि चैनल सेलेक्ट करने के लिए सभी कंपनियों को इसके लिए 31 जनवरी 2019 तक का समय दिया था। ग्राहकों को 31 जनवरी से पहले स्पेशल पैक सेलेक्ट करना होगा, ऐसा नहीं करने पर कंपनी बेसिक पैक एक्टिवेट कर देगी. बेसिक पैक के लिए ग्राहकों को 130 रुपये के साथ जीएसटी देना होगा. 18 फीसदी जीएसटी जुड़ने पर इस पैक के लिए ग्राहकों को 150 रुपये देने होंगे।