गर्मी के मौसम में त्वचा का रखें खास ख्याल

 Edited By: Renu Nandi

Published on 04 Mar 2019 05:00 PM, Updated On 04 Mar 2019 04:54 PM

गर्मी के मौसम ने अपनी दस्तक दे दी है। ऐसे में सबसे ज्यादा अगर मौसम के बदलाव की मार पड़ती है तो वो है हमारी त्वचा। ऐसे मौसम में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। चिलचिलाती धूप और धूल भरी हवा त्वचा की नमी को दूर कर देती हैं, जिससे आपकी त्‍वचा बेजान हो जाती है। ऐसे मौसम में घर से बाहर निकलने पर कई सावधानियां बरतनी होती हैं।


चेहरे की देखभाल

बाहर निकलने से पहले चेहरे को ढकना जरूरी है। ऐसे मौसम में आंखों में संक्रमण होना आम बात है, इसलिए धूप का चश्‍मा जरूर लगाए। यह आपको धूल-मिट्टी से होने वाली समस्‍या से बचाएगा। टैनिंग व सनबर्न की समस्‍या भी इस मौसम में अपने चरम पर होती है। सनबर्न से बचाव के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें। गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में रहने से भी त्वचा कैंसर का खतरा बना रहता है। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्किन को झुलसा देती हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स जिनसे आप गर्मियों में अपनी त्‍वचा का खयाल रख सकते हैं।


कैसे रखे ध्यान

गर्मी में त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए सेब को मैश कर उसमें शहद व हल्दी मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे हर रोज अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे को विटामिन मिलता है, और चेहरे की नमी बनी रहती है।
चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए बर्फ के कुछ टुकड़ों को लेकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे दिन भर धूप की जलन झेलने वाले चेहरे को सुकून मिलेगा और खोई हुई नमी लौट सकेगी। चेहरे पर गुलाब जल लगाकर बर्फ लगाने से भी फायदा होता है।
तैलीय त्वचा के लिए खीरे को मैश कर उसका पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
गर्मियों में होने वाले सनबर्न से बचने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।
दिनभर में तीन से चार बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

अगर त्वचा धूप में झुलस गई है, तो चेहरे पर तरबूज और एलोवेरा लगाकर 10 मिनट में धो लें। इससे झुलसी हुई त्‍वचा को राहत मिलती है।
गुलाब जल, नींबू, खीरा और दही मिलकर चेहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा में ताजगी बनी रहेगी। और गर्मियों में सूर्य की किरणों से होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचेगी।
चेहरे को तौलिये से पोंछने के बजाए अपने आप सूखने दें। इससे चेहरे में ठंडक बनी रहेगी और गदंगी जमा नहीं होगी।
तरबूज के गूदे में मलाई और गुलाब जल मिलाकर चेहरे, गर्दन और हाथों में लगाएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।
सनबर्न होने पर गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।
घर पर फेसपैक बनाते समय उसमें एक चम्मच शहद डालाना न भूलें इससे त्वचा में चमक आएगी।


स्नान करते समय पानी में नींबू का रस डालने से दिन भर ताजगी महसूस होती है।गर्मी में साबुन का प्रयोग कम करें। इसकी जगह शहद युक्‍त शॉवर जैल का प्रयोग करें या मसूर दाल, शहद और हल्दी का उबटन बना कर उसका प्रयोग करें।गर्मियों में त्‍वचा पर निशान बन जाना आम बात है, इस तरह होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आपको आहार का ध्‍यान रखना चाहिए और अपने चेहरे की देखभाल करनी चाहिए।

Web Title : skin care tips in summer

जरूर देखिये