टिकटॉक पर वायरल हो रहा ‘स्कल ब्रेकर’ चैलेंज, गर्दन से लेकर कमर तक की हड्डी टूटने का डर | 'Skull breaker' challenge going viral on Tiktok, fear of fracture from neck to waist

टिकटॉक पर वायरल हो रहा ‘स्कल ब्रेकर’ चैलेंज, गर्दन से लेकर कमर तक की हड्डी टूटने का डर

टिकटॉक पर वायरल हो रहा ‘स्कल ब्रेकर’ चैलेंज, गर्दन से लेकर कमर तक की हड्डी टूटने का डर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : February 17, 2020/3:17 pm IST

नईदिल्ली। शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म टिकटॉक पर ‘स्कल ब्रेकर’ (Skull Breaker challenge) नाम का चैलेंज बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, इस चैलेंज में लोग कुछ ऐसी हरकत कर रहे हैं जिससे गर्दन और सिर की हड्डी टूटने का डर है, यह चैलेंज माता पिता के लिए चिंता के सबस बन गया है, क्योंकि इससे जानलेवा चोट लगने का खतरा है।

ये भी पढ़ें :UPSC में निकली कई पदों पर भर्ती, खत्म हो रही है आवेदन की डेड लाइन..देखिए

स्कल ब्रेकर चैलेंज स्पेन से शुरू हुआ, जहां स्कूल में दो लड़कियों ने इस चैलेंज का वीडियो बना कर पोस्ट कर दिया, वीडियो वायरल होने पर कई लोगों के जख्मी होने की खबर सामने आई है, इस चैलेंज से ज़्यादातर यूरोप और अमेरिका के यूज़र्स चोट के शिकार हुए हैं।

ये भी पढ़ें : मंत्री पीसी शर्मा का बड़ा ऐलान, हर पंचायत में होगा एक पटवारी, निकाल…

इस चैलेंज में तीन लोगों की ज़रूरत होती है, जो एक दूसरे के बगल में खड़े होते हैं, एक बीच में खड़ा होता है और बाकी के दो उसके अगल-बगल होते हैं, पहले साइड के दोनों लड़के जंप करते हैं, इसके बाद बीच वाले से वैसे ही कूदने (Jump) को कहा जाता है, बीच वाले के कूदते ही दोनों साइड वाले लोग उसके पैरों पर किक मार देते हैं, जिससे वजह वह पीठ के बल जमीन पर गिर जाता है, इस दौरान उसके सिर और गर्दन में भी गंभीर चोट लगने का खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें : AIIMS में 418 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन.. देखिए विस्तृत जानकारी

जानकारी के लिए बता दें कि ये चैलेंज मैसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप पर भी खूब शेयर किया जा रहा है. कुछ वीडियो में ये नहीं दिखाया जा रहा है कि स्कल ब्रेकर चैलेंज को करने पर क्या हो सकता है, लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि इससे सिर से लेकर कमर तक कई तरह को गंभीर चोट आ सकती है, इससे बॉडी के हर जोड़ में भी फ्रैक्चर हो सकता है।

ये भी पढ़ें : सरकार ला रही रोड एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी, घायलों का होगा निशुल्…