कीपैड, टच स्क्रीन के बाद अब बिना टच के चलेंगे स्मार्ट डिवाइस, प्रोजेक्ट पर काम जारी | Smart device running without touch, continue work on project

कीपैड, टच स्क्रीन के बाद अब बिना टच के चलेंगे स्मार्ट डिवाइस, प्रोजेक्ट पर काम जारी

कीपैड, टच स्क्रीन के बाद अब बिना टच के चलेंगे स्मार्ट डिवाइस, प्रोजेक्ट पर काम जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 4, 2019/11:22 am IST

नई दिल्ली। मोबाइल में कीपैड के बाद टच स्क्रीन लोगों के लिए अब भी नया है, लेकिन इससे आगे और एडवांस टेक्नोलॉजी पर काम जारी है। जिससे स्मार्ट डिवाइस को बिना टच किए ही ऑपरेट किया जा सकेगा। गूगल प्रोजेक्ट सॉली पर काम कर रहा है और अब इसे फेडरल अप्रूवल मिल गया है। इस रेडार प्रोजेक्ट पर गूगल 2015 से काम कर रही है। इसके तहत कंपनी का टार्गेट ये है कि बिना स्क्रीन को टच किए हुए चुटकी बजा कर डिवाइस को ऑपरेट किया जा सकेगा। जैसा आपने साइंस फिक्शन फिल्मों में देखा होगा बिना स्क्रीन टच किए काम किए जाते हैं।

पढ़ें- BHEL करेगा ट्रेड अप्रेंटिस के 443 पदों पर भर्ती, 13 जनवरी आवेदन की .

इस टेक्नॉलजी के तहत आप स्पीकर के पास चुटकी बजा कर इसे स्टार्ट कर सकते हैं, म्यूजिक ऑन कर सकते हैं, इसे ऑफ कर सकते हैं या फिर स्मार्ट वॉच ऑपरेट कर सकते हैं। इसके लिए स्पीकर में रेडार सेंसर लगाया जाएगा।

कंपनी इसका शुरुआती प्रोटोटाइप भी लाई थी, लेकिन सफल नहीं हो पाया और हर तरह के मोशन डिटेक्ट करने में फेल हो गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस टेक्नॉलजी को यूज करने में पेंच है। रेडार बेस्ड मोशन सेंसर को हाई लेवल पर यूज करने में फेसबुक को आपत्ति थी और उसका कहना था कि इससे मौजूदा टेक्नोलॉजी प्रभावित होगी, इसलिए गूगल को तब अप्रूवल नहीं मिला। हालांकि बाद में दोनों कंपनियों ने मिलकर बातचीत की और रास्ता निकाला। गूगल कम पॉवर लेवल पर इसे यूज करने के लिए मान गई और इसके बदले में फेसबुक ने गूगल के लिए वेवर का विरोध नहीं किया।

पढ़ें- सोशल साइट्स चाइल्ड पोर्न पर सख्त, गूगल, याहू और फेसबुक ने ब्लॉक किए

गूगल के मुताबिक इस सेंसर के जरिए यूजर अपने थंब और इंडेक्स फिंगर के बिच न दिखने वाले बटन प्रेस कर सकेंगे जिसे वर्चुअल डायल कहा जाएगा। चुटकी बजाने पर ये ऑन हो जाएगा। गूगल की वेबसाइट पर एक वीडियो है जिसमें ये दिखाया गया है। गूगल का कहना है कि यूजर स्मार्ट वॉच, म्यूजिक स्क्रॉल या फिर इसे यूज करते हुए वॉल्यूम ऐडजस्ट कर सकता है।