इन स्मार्ट गैजेट्स से बदलें अपनी लाइफ स्टाइल | Smart Gadgets :

इन स्मार्ट गैजेट्स से बदलें अपनी लाइफ स्टाइल

इन स्मार्ट गैजेट्स से बदलें अपनी लाइफ स्टाइल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:46 PM IST, Published Date : September 6, 2018/1:29 pm IST

नई दिल्ली । वर्तमान समय के आधुनिक दौर में जहां हर कोई अपनी लाइफ स्टाइल को तेजी से बदलना चाहता है, वहीं मार्केट में गैजेट्स की भरमार के बीच कुछ ऐसे स्मार्ट गैजेट्स आ रहे हैं जो हमारी लाइफ स्टाइल में तेजी से बदलाव ला सकते हैं। गैजेट्स सिलेक्शन के काम को आसान बनाने के लिए हम लेकर आए हैं अलग-अलग रेंज के स्मार्ट गैजेट्स की लिस्ट जिन्हें आप अपने बजट के मुताबिक चुन सकते हैं।

ई-रीडर्स

आज के दौर में हर कोई इतना व्यस्त है की वह हर वक्त किताब अपने साथ नही रख सकता है, ऐसे में आपके लिए ई-रीडर्स से अच्छा भला क्या हो सकता है। ई-रीडर्स द्वारा आप कभी भी कहीं भी किसी भी किताब को ऑनलाइन पढ़ सकेंगे। हालांकि, इसे खरीदते वक्त इसके बैटरी बैकअप और ऐंटी-ग्लेयर डिस्प्ले का खास ध्यान रखें। 

ब्लूटूथ स्पीकर

अगर आप संगीत के दिवाने हैं और ऑनलाइन गाने या विडियो को देखना पसंद करते हैं, ऐसे में हर समय ईयरफोन लगाए रखना और वायर्ड स्पीकर लेकर घूमना संभव नहीं है ऐसे में ब्लूटूथ स्पीकर काफी काम का गैजेट्स है। ब्लूटूथ स्पीकर काफी हैंडी होते हैं। इन्हें बस आपको अपने फोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट करना होगा और अपनी पसंद का कोई भी ऑडियो सुन सकेंगे। यह अलग-अलग प्राइस रेंज में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स पर बहुत आसानी से मिल जाएंगे। 

स्मार्टवॉच

स्मार्टवॉच में कई ऐसे फीचर्स होते हैं जो आपके काफी काम आएंगे। कई बार आप काम इतने व्यस्त होते हैं जिसके चलते फोन नहीं देख पाते और जरूरी नोटिफिकेशन मिस हो जाते हैं। स्मार्टवॉच यह मुश्किल हल कर देगी क्योंकि यह फोन के साथ सिंक हो जाती है इससे नोटिफिकेशन वॉच पर ही देखे जा सकते हैं। यह अलग-अलग प्राइस रेंज में उपलब्ध हैं। 

स्मार्ट पैन

Livescribe Smart Pens लिखे गए हर कैरेक्टर को कैप्चर करता है और सीधे उस डिवाइस तक पहुंचा देता है जिससे इसे सिंक किया गया हो। यानी आप इस पैन से जो भी लिखेंगे वह अपने आप स्मार्टफोन में पहुंच जाएगा। भारत में इसकी कीमत करीब 28,000 रुपये है, लेकिन कई वेबसाइट्स इस पर 8 हजार तक का डिस्काउंट भी दे रही हैं। 

फिटनेस ट्रैकर 

आज के समय में  फिट रहना बहुत जरूरी है। ऐसे में फिटनेस ट्रैक करने के लिए फिटनेस ट्रैकर एक महत्वपूर्ण गैजेट्स है, इसके जरिए हम कैलरीज, हार्ट रेट, स्लीप, स्टेप काउंट आदि मॉनिटर कर सकेंगे। फिटनेस ट्रैकर Mi, Fastrack, Fibit जैसे कई ब्रैंड्स में 1500 से लेकर हायर कॉस्ट रेंज में उपलब्ध हैं। 

स्मार्टफोन

वैसे तो आजकल सभी के पास स्मार्टफोन होता है लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका फोन पुराना हो गया है या अब मार्केट में नए एंड्राएड वर्जन आ गए हैं तो और आपको एक नए फोन की जरूरत है रेडमी नोट 5 प्रो, आसुस जेनफोन मैक्स प्रो एम1 और ऑनर 9 लाइट इसके लिए अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं जिन्हें 15,000 रुपये के बजन के अंदर आसानी से लिया जा सकता है।

वेब डेस्क, IBC24