स्मार्टफोन हैंग और स्लो हो रहा है, तो इन ऐप्स को हटाएं.. बढ़ेगी स्पीड | Smartphone hangs and slows down, then delete these apps. Speed ​​will increase

स्मार्टफोन हैंग और स्लो हो रहा है, तो इन ऐप्स को हटाएं.. बढ़ेगी स्पीड

स्मार्टफोन हैंग और स्लो हो रहा है, तो इन ऐप्स को हटाएं.. बढ़ेगी स्पीड

:   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:19 PM IST, Published Date : December 25, 2018/11:17 am IST

नई दिल्ली। स्मार्टफोन हैंग या स्लो होने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। आज हम आपको इसके पीछे की वजहों और उनके उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे आपका स्मार्टफोन का हैंग नहीं होगा बल्कि उसकी स्पीड भी बढ़ेगी।

पढ़ें- सोशल साइट्स चाइल्ड पोर्न पर सख्त, गूगल, याहू और फेसबुक ने ब्लॉक किए संबंधित क…

स्मार्टफोन में कई ऐप्स ऐसे भी हैं जो मोबाइल की स्पीड बढ़ाने का दावा करते हैं, लेकिन असल में वही आपके फोन को स्लो करते हैं। इसलिए जरूरत है उन ऐप्स को अपने मोबाइल से हटाने की जो आपके लिए गैरजरूरी हैं।

पढ़ें-प्राइवेसी पसंद रहें सावधान ! लोकेशन ऑफ होने के बाद भी ट्रैक करता है…

कई ऐप्स दावा करते हैं कि वो मेमोरी क्लियर करके रैम बूस्ट करते हैं और आपके स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ जाती है। दरअसल वो ऐप्स बैकग्राउंड में चल रहे प्रोसेस और ऐप्स को किल करते हैं। लेकिन वो बार बार रीस्टार्ट होते हैं ऐसे में आपके फोन का प्रोसेस अनस्टेबल होता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डिफॉल्ट रैम मैनेजेंट होता है वो रैम बूस्ट करने का काम करता है इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप्स की जरूरत नहीं है।

क्लीन मास्टर ऐप एंड्रॉयड के लिए काफी पॉपुलर है यह सच है कि स्मार्टफोन की कैशे मेमोरी और जंक फाइल क्लियर करने से स्पीड बढ़ती है। लेकिन इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप्स की जरूरत नहीं है। एंड्रॉयड में पहले से ये ऑप्शन दिया गया है। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जा कर स्टोरेज पर टैप करना है यहां Cached Data पर क्लिक करके Clear Cached data करना है। इसके अलावा आप सेटिंग्स में जा कर हर ऐप्स का डेटा डिलीट कर सकते हैं। इसकी जगह अगर कोई ऐप इंस्टॉल करेंगे तो वो आपके स्मार्टफोन को स्लो करेगा, बैटरी की खपत करेगा और विज्ञापन की वजह से भी आपकी प्राइवेसी प्रभावित हो सकती है।

पढ़ें-जरा संभलकर यूज करें WI-FI, हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन

बैटरी सेवर ऐप्स भी दावा करते हैं कि वो आपके स्मार्टफोन की बैटरी बचाने का काम करते हैं। लेकिन कई बार उल्टा होता है, उनसे बैटरी की खपत ज्यादा होती है। बैटरी लाइफ बढ़ाने के कई तरीके हैं जिसके लिए आपको किसी ऐप्स की जरूरत ही नहीं है। सिंपल ट्रिक्स हैं – ब्राइटनेस कम कर लें, ब्लूटूथ वाईफाई बंद कर लें, बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स को बंद कर दें, क्रोम और मैसेंजर को भी सेटिंग्स में जा कर बंद कर लें तो ऐसे ही आपकी बैटरी सेविंग हो जाएगी। एंड्रॉयड सेटिंग्स में जा कर सबसे पहले ये देख सकते हैं कि कौन सा ऐप कितना बैटरी की खपत कर रहा है और इस हिसाब से आप उन्हें बंद कर दें।

प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप्स की भरमार है जो दावा करते हैं कि महज कुछ चंद क्लिक से आप पैसे कमा सकते हैं। पैसे तो आप कमा नहीं सकते, लेकिन इस चक्कर में आपका स्मार्टफोन हैक हो सकता है या स्लो हो सकता है। ऐसे ऐप्स सर्वे करने को कहते हैं और इसके लिए आपको पैसे देने का दावा करते हैं। ये सर्वे काफी लंबे और थकाउ होते हैं. लेकिन इनका टार्गेट बस आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल होना होता है। तो इस तरह के ऐप्स से बचें।