अभी तक सुरक्षा के घेरे में स्ट्रॉन्ग रूम, ईवीएम के लिए तैनात हैं जवान, जानिए कारण | So far security personnel are deployed for the Strong Room

अभी तक सुरक्षा के घेरे में स्ट्रॉन्ग रूम, ईवीएम के लिए तैनात हैं जवान, जानिए कारण

अभी तक सुरक्षा के घेरे में स्ट्रॉन्ग रूम, ईवीएम के लिए तैनात हैं जवान, जानिए कारण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : January 18, 2019/8:41 am IST

धमतरी। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के बाद लाइवलीहुड कॉलेज में बनाए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा 45 दिनों तक जारी रहेगी। इसके लिए सीआरपीएफ के जवान लगे हुए हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में 20 नवंबर को मतदान संपन्न हुआ। 11 दिसंबर को मतगणना के बाद स्ट्रांग रूम में रखे मशीनों की सुरक्षा अभी भी जारी है।

स्ट्रॉन्ग रुम में सीआरपीएफ के जवान 2 लेयर सुरक्षा में चौबीसों घंटे लगे रहते हैं, ताकि अब भी किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो सके। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 45 दिन तक ईवीएम को सुरक्षित रखना जरूरी होता है कि कहीं कोई इस संबंध में केस दाखिल ना कर दे।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को संपन्न हुआ था जिसमें धमतरी जिले के कुरूद धमतरी सिहावा विधानसभा क्षेत्र के 733 बूथ के सभी ईवीएम लाइवलीहुड कॉलेज स्थित स्ट्रांग रूम में रखे गए हैं। मतदान के पहले इसे कड़ी सुरक्षा में रखा गया था लेकिन मतगणना के बाद भी अभी भी वैसे ही सुरक्षा के जवान तैनात है। अभी भी कोई भी उच्च अधिकारी बिना परमिशन के अंदर दाखिल नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़ें : टारगेट पूरा नहीं होने पर कंपनी ने कर्मचारियों को सड़क पर चलवाया घुटनों के बल, देखिए वीडियो 

सिहावा विधानसभा क्षेत्र में 11 प्रत्याशी मैदान में थे जिनके लिए 247 बूथ बनाए गए थे वहीं कुरूद विधानसभा क्षेत्र में 12 प्रत्याशी थे 231 बूथ में चुनाव संपन्न हुआ था। इसी तरह सबसे अधिक धमतरी में 18 प्रत्याशी मैदान थे और 255 बूथ बनाए गए थे। इस तरह से 733 बूथ के सभी ईवीएम, बैलेट यूनिट स्ट्रांग रूम में कैद हैं। जिनके लिए सीआरपीएफ के जवान 24 घंटे तैनात है। धमतरी जिले में कुल 5 लाख 89 हजार 599 मतदाता थे, जिसमें से 4 लाख 99 हजार 220 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था और धमतरी में 84.64 फीसदी वोटिंग हुई थी।

 
Flowers