लेटर से इतना प्रेम कि हर दिन लिखते हैं दर्जनों पोस्टकार्ड, साइकिल पर योग करते हैं रबरमैन | So much love writing letters that dozens of postcards write every day Rubbermen do yoga on a bicycle

लेटर से इतना प्रेम कि हर दिन लिखते हैं दर्जनों पोस्टकार्ड, साइकिल पर योग करते हैं रबरमैन

लेटर से इतना प्रेम कि हर दिन लिखते हैं दर्जनों पोस्टकार्ड, साइकिल पर योग करते हैं रबरमैन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : October 17, 2019/6:45 am IST

नरसिंहपुर। भले ही इंटरनेट के युग में पोस्टकार्ड को लोग भूल चुके है लेकिन नरसिंहपुर के प्रकाश पेठिया आज भी सुख दुख में पोस्टकार्ड से ही मन की बात लोगों तक पहुंचाते हैं । करेली के रहने वाले प्रकाश पेठिया का यह शौक उन्हें दूसरों से खास बनाता है और रोजाना ही वह कम से कम दस लोगों को पोस्टकार्ड से संदेश जरूर भेजते हैं। प्रकाश पेठिया रबरमेन के नाम से भी जाने जाते है जो 73 साल की उम्र में भी सुबह सड़कों पर साइकिल पर सवार होकर कलाबाजी से फिट रहने का संदेश देते हैं।

ये भी पढ़ें- जैश-ए-मोहम्मद का लॉन्चिंग पैड तबाह, भारतीय सेना की कार्रवाई में कई …

इक्कीसवीं सदी में संचार के भले ही कितने ही साधन क्यों न विकसित हो जाए और हम अपने आप को कितना ही अपडेट क्यों न कर ले लेकिन यह संचार के साधन हमें वह खुशियां नहीं दे सकते जो कभी पोस्टमैन के आने से हमें मिलती थी । आज इंटरनेट और मोबाइल के दौर में भी एक शख्स का खत लिखने का सिलसिला बदस्तूर जारी है । नरसिंहपुर के करेली में रहने वाले प्रकाश पेठिया अपनी सेहत के चलते रबर मैन के नाम से जाने जाते हैं। प्रकाश पेठिया पिछले 50 सालों से लोगों के सुख-दुख में चिट्ठियां लिखते आ रहे हैं ,जो आज भी जारी है । प्रकाश मानते हैं कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का ये सबसे अच्छा तरीका है जो किसी अन्य संचार साधनों से नहीं व्यक्त किया जा सकता है ।

ये भी पढ़ें-सरकारी कर्मचारियों को दीवाली गिफ्ट, मंहगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजा…

प्रकाश पेठिया की जिंदगी में उनके हर पल और हर फैसले में साथ रहने वाली उनकी पत्नी भी उनके इस शौक से बेहद इत्तेफाक रखती हैं और मानती है कि पोस्टकार्ड लिखना उनका केवल शौक नहीं बल्कि अभिव्यक्ति की संवेदना है । हजारों कार्ड अपने जीवन में लिखने वाले प्रकाश पेठिया के शौक के कई मुरीद हैं और सारे शहर से लेकर जिले में बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिनके पास इन के लिखे हुए खत न पहुंचे हों।

ये भी पढ़ें-सीएम आज तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित, विधानसभा चुनावों के लिए हैं…

73 साल के प्रकाश पेठिया का खत लिखना ही सिर्फ शौक नहीं है सारा शहर उन्हें रबरमेन के नाम से भी जानता है । जो सुबह होते ही शहर की सड़कों में साइकिल लेकर निकलते है और अनोखी कलाबाजी करते हुए योग करते है और लोगों को फिट रहने का संदेश देते हैं। वह इस उम्र में भी लोगो को योग का घंटो अभ्यास करते हैं और शहर के लोगों को अभ्यास कराते हैं। शहर के युवा बताते है की साइकलिंग पर प्रकाश जी का बैलेंस करना न केवल अदभुत है बल्कि लोगों को आश्चर्यकित करने वाला है यह योग का संदेश भी देते हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/kHxDXTTPS9U” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers