तो क्या स्पोर्ट्स सिटी बनाने के लिए चढ़ा दी जाएगी 40 एकड़ में फैले पेड़ों की बलि? Dumna के जंगल पर मंडरा रहा खतरा  | So will the trees spread over 40 acres be sacrificed to build a sports city?

तो क्या स्पोर्ट्स सिटी बनाने के लिए चढ़ा दी जाएगी 40 एकड़ में फैले पेड़ों की बलि? Dumna के जंगल पर मंडरा रहा खतरा 

तो क्या स्पोर्ट्स सिटी बनाने के लिए चढ़ा दी जाएगी 40 एकड़ में फैले पेड़ों की बलि? Dumna के जंगल पर मंडरा रहा खतरा 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : June 10, 2021/5:59 pm IST

डुमना: जबलपुर एक ऐसे दोराहे पर खड़ा हुआ है, जहां एक तरफ पर्यावरण है तो दूसरी तरफ विकास। केन्द्र सरकार ने जबलपुर के डुमना इलाके में 40 एकड़ जमीन पर स्पोर्ट्स सिटी बनाने का प्लान किया है, जिसके खिलाफ में सेव डुमना कैंपेन शुरु हो गया है। हालांकि जबलपुर के सांसद राकेश सिंह का दावा है कि प्रस्तावित स्पोर्ट्स सिटी से पेड़ कटने की नौबत नहीं आएगी।

Read More: सरकार और संगठन में अपनी हिस्सेदारी से नाखुश हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया? मध्यप्रदेश दौरे को लेकर गरमाई सियासत

हरियाली से भरे, आंखों को सुकून देने वाले डुमना को शहर का ऑक्सीजन टैंक कहा जाता है। इस जंगल में हिरण से लेकर चिड़ियों और तेंदओं का बसेरा है, लेकिन इस जंगल पर खतरा मंडरा रहा है। क्योंकि इसके 40 एकड़ की जमीन पर स्पोर्ट्स सिटी बनाने की योजना है, जिसके लिए कई पेड़ों की बली चढ़ाई जाएगी। ऐसे में यहां के पर्यावरण प्रेमी बेहद परेशान हैं और इसे बचाने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। #SaveDumna कैंपेन ट्विटर पर भी ट्रेंड कर रह है। इनकी मांग है कि स्पोर्ट्स सिटी को शहर में कहीं दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए।

Read More: साथी को अगवा कर नक्सली देने वाले थे मौत की सजा, रात में चकमा देकर थाने पहुंचा आत्मसमर्पित नक्सली

सोशल मीडिया के अलावा भी, तेज हुए #SaveDumna कैंपेन से, बड़ी संख्या में लोग जुड़ रहे हैं तो कांग्रेस भी स्पोर्ट्स सिटी की जगह को लेकर सवाल खड़े कर रही है। युवक कांग्रेस ने भी डुमना में चिपको आंदोलन शुरु कर दिया है। कांग्रेस का कहना है कि स्पोर्ट्स सिटी का कहीं और किया जाए।

Read More: छत्तीसगढ़ में कल के मुकाबले आज फिर बढ़े नए मरीजों के आंकड़े, 24 घंटे में 14 की मौत

इधर बढ़ते विरोध के बीच बीजेपी ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें डुमना के बिना पेड़ों वाली जमीन दिखाया गया है, और बताया गया है कि स्पोर्ट्स सिटी से पेड़ों के कटने की नौबत नहीं आएगी।

Read More: Watch Video: गन पाइंट पर बैंक से एक करोड़ 19 लाख रुपए लूटकर फरार हुए पांच बदमाश, बोरी में भरकर ले गए पैसे

पेड़ों की कटाई की नौबत नहीं आने की बात मान भी ली जाए, तो भी इसके निर्माण से डुमना के जंगलों के वॉटर शैड और खंदारी जलाशय के कैचमेंट एरिया का पड़ना मुमकिन है। यही वजह है कि जबलपुर को, पर्यावरण और विकास के दोराहे पर माना जा रहा है। जिसमें बीच का रास्ता कैसे निकालेगा ये आने वाला वक्त ही बताएगा।

Read More: श्रीलंका दौरे के लिए BCCI ने किया टीम इंडिया का ऐलान, शिखर धवन करेंगे कप्तानी, भुवनेश्वर कुमार होंगे उपकप्तान

 
Flowers