दूसरे की जमीन को अपना बताकर 2 करोड़ में बेचा, नामांतरण के समय सामने आई हकीकत, धोखाधड़ी का केस दर्ज | Sold another's land as his own, Fraud case filed

दूसरे की जमीन को अपना बताकर 2 करोड़ में बेचा, नामांतरण के समय सामने आई हकीकत, धोखाधड़ी का केस दर्ज

दूसरे की जमीन को अपना बताकर 2 करोड़ में बेचा, नामांतरण के समय सामने आई हकीकत, धोखाधड़ी का केस दर्ज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : November 22, 2019/6:50 am IST

राजिम, छत्तीसगढ़। अभनपुर में दूसरे की जमीन को फर्जी दस्तावेजों के सहारे अपना बताकर 2 व्यापारियों से 2 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले आरोपी के खिलाफ अभनपुर थाने में 420 का मामला दर्ज किया गया है। जानकारी के अनुसार रायपुर के गोल बाजार निवासी आरोपी अजय, पिता पुरुषोत्तम दास गुप्ता ने रायपुर निवासी अमित शर्मा और उनके पार्टनर बी.बी. सिंह को चूना लगाया है।

पढ़ें- कोल ब्लॉक प्रभावित पांच गावों के लोगों को बड़ी राहत, जमीन का 4 गुना…

आरोपी ने बताया कि अभनपुर के छछानपैरी गांव में उसके स्वामित्व और हक की विभिन्न खसरा और रकबा की कुल 7.409 हेक्टेयर जमीन है, जिसे उसने किसी अरुण अग्रवाल से खरीदी है तथा जिन्हें वर्तमान में वह पैसों की आवश्यकता के चलते बेचना चाहता है। आरोपी द्वारा दोनों को इस संबंध में दस्तावेज भी दिखाए गए, जिससे संतुष्ट होने के बाद दोनों पक्षों में 2 करोड़ रुपए में जमीनों का सौदा पक्का हुआ।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ सरकार का फैसला, अब विधानसभा के हर सत्र में गाया जाएगा राज…

तय तिथि को आरोपी अजय गुप्ता ने दोनों को रजिस्ट्री कार्यालय बुलाकर उनके नाम पर जमीन की रजिस्ट्री भी कर दी, जिसके बाद आरोपी को प्रार्थियों ने पूरी रकम 70 लाख रुपए नगद व पोस्ट डेटेट चेक के माध्यम से दे दिए। लेकिन बाद में नामांतरण करवाने के लिए आरोपी ने दोनों प्रार्थियों को घुमाने लगा। इसके बाद प्रार्थी अपने स्तर पर नामांतरण के लिए दस्तावेज तैयार कराने लगे। इसी दौरान उन्हें मालूम हुआ कि जिस जमीनों को आरोपी ने अपना बताकर उन्हें बेचा है, दरअसल वे अरुण पिता रमेश अग्रवाल के ही नाम पर दर्ज हैं।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन की सफाई कर रहे कर्मचारियों के उड़ गए होश,…

आरोपी की धोखाधड़ी पर प्रार्थियों ने जब-जब भी उससे सम्पर्क करना चाहा तो आरोपी ने सम्पर्क स्थापित नहीं किया। इसके बाद प्रार्थियों ने डीजीपी के समक्ष आरोपी के विरुद्ध कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर दूसरे की जमीन को अपना बताकर उन्हें बेचते हुए 2 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने की शिकायत प्रस्तुत की। 

पढ़ें- ‘राम वनगमन पथ’ से जुड़े 8 स्थलों का होगा कायाकल्प, वनवास के 10 साल ..

मंडल के बाद जिलाध्यक्ष चुनाव में गुटबाजी

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/MwJuaOWnNHA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>