सोनिया गांधी ने कहा किसानों के लिए 'काली दिवाली', फसल का सही दाम दिलाना असली राजधर्म | Sonia gandhi said its a black diwali for india farmers, Its it not rajdhram

सोनिया गांधी ने कहा किसानों के लिए ‘काली दिवाली’, फसल का सही दाम दिलाना असली राजधर्म

सोनिया गांधी ने कहा किसानों के लिए 'काली दिवाली', फसल का सही दाम दिलाना असली राजधर्म

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : October 27, 2019/8:45 am IST

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर एक बार फिर से निशाना साधते हुए कहा कि ये दिवाली किसानों के लिए काली दिवासी है। उन्होंने मोदी सरकार पर किसानों को उनकी फसल का सदी दाम न देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार की नीतियों की वजह से देश के किसान आज ‘काली दीपावली’ मनाने को मजबूर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार का ‘असली राजधर्म’ यह है कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिले।
 
 
उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने किसानों को लागत के साथ 50 फीसदी का मुनाफा का समर्थन मूल्य के तौर पर देने का वादा किया था, लेकिन इसके उलट केंद्र सरकार ने साल दर साल किसानों के बजाए बिचौलियों और जमाखोरों को फायदा पहुंच रही है। लाखों किसान बेहाल है। उन्होंने कहा कि किसानों को उचित समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा। दीपावली के त्योहार के दिन किसान काली दीपावली मनाने को मजबूर हैं।
 
 
उन्होंने कहा कि देश की विभिन्न मंडियों में खरीफ फसलें समर्थन मूल्य से 8 फीसदी से लेकर 37 फीसदी तक कम पर बिक रही हैं। खरीफ फसल के बिक्री मूल्य में 22.5 फिसदी की कमी आई है। जिसका असर देश के अन्नदाताओं पर हो रहा है। देश के किसानों को लगभग 50 हजार करोड़ रुपए का नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि किसानों को मोदी सरकार की योजनाओं और फैसलों की वजह से देश के किसानों को फसलों के सही दाम नहीं मिल रहे हैं और खेती के उत्पादों का निर्यात घट रहा है। बीजेपी सरकार की वजह से किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है।