सौरव गांगुली का बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय, अमित शाह के बेटे जय शाह होंगे सचिव | Sourav Ganguly is almost certain to be the new president of BCCI, Amit Shah's son Jai Shah will be secretary

सौरव गांगुली का बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय, अमित शाह के बेटे जय शाह होंगे सचिव

सौरव गांगुली का बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय, अमित शाह के बेटे जय शाह होंगे सचिव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : October 14, 2019/7:21 am IST

नईदिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय माना जा रहा है। पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के समर्थक पूर्व क्रिकेटर बृजेश पटेल से हालांकि उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है। वहीं गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह का निविर्रोध सचिव चुने जाने की बात भी सामने आ रही है। केंद्रीय मंत्री और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण धूमल कोषाध्यक्ष का पद संभालेंगे!

यह भी पढ़ें — इस क्रिकेट खिलाड़ी ने पहनी 50 तोला सोने की चैन, इंस्टाग्राम में तस्वीर शेयर क…

बीसीसीआई क्रिकेट की वह सर्वोच्च संस्था जो देश में खेले जाने वाले क्रिकेट मैच का आयोजन या उसे नियंत्रित करती है। आसान शब्दों में अगर कहें तो BCCI भारतीय क्रिकेट को पोषित करता है और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट की भागीदारी सुनिश्चित करता है।

यह भी पढ़ें — समलैंगिक हैं ये दो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी, बंधने जा रहे हैं…

बीसीसीआई का गठन 1928 में हुआ था। बोर्ड का मुख्यालय मुंबई में है। यही वह संस्था है, जो राज्य क्रिकेट संघों का प्रतिनिधित्व करती है और इसे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की भी मान्यता हासिल है। यह अजीब सी बात है कि भारत में एक स्वायत्त संस्था (या सोसाइटी, जैसा कि भारतीय कानून में बीसीसीआई है) को महज इसलिए एक खेल का आधिकारिक प्रशासक मान लिया गया है क्योंकि एक अंतरराष्ट्रीय संस्था इसकी टीम को ही भारतीय टीम की मान्यता देती है।

यह भी पढ़ें — बतौर कप्तान विराट ने रचा इतिहास, अब तक कोई भारतीय कप्तान नहीं कर पा…

बीसीसीआई खेलों में होने वाले प्रदर्शन के साथ-साथ खेल की भावना को सुरक्षित रखने के लिए दूसरे निगरानी जैसे काम भी करती है, जिसमें क्रिकेट के ऊपर होने वाले सट्टेबाजी को रोकना भी शामिल है और ऐसे खेल से जुड़े नियमोें को भंग करने वाले खिलाड़ियों पर बोर्ड अक्सर फैसले लेती रहती है और मैच फिक्सिंग जैसे मामलो में दोषी पाए जाने पर आजीवन प्रतिबंध जैसे फैसले भी बोर्ड ही लेती है।

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/OMDioRnAEdI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers