भूपेश सरकार की ये ‘खास’ योजनाएं अब पहली से दसवीं के किताबों में आएगी नजर, जानिए

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 24 Apr 2019 01:59 PM, Updated On 24 Apr 2019 01:49 PM

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार अपनी योजना नरवा, गरवा, घुरुवा, बारी को कक्षा पहली से लेकर दसवीं तक के किताबों में नजर आएंगी। छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम की तरफ से छात्रों को बांटी जाने वाली नि:शुल्क किताबों के आखिरी पन्नों पर ये योजनाओं को प्रिंट किया गया है। ताकि छात्र सरकार की इस योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सके।

पढ़ें- अक्षय कुमार ने लिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू, पूछे कई ...

इसके साथ ही पहली बार बच्चों के शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए पाठ्यपुस्तक निगम की तरफ से कक्षा पहली से कक्षा पांचवी के बच्चों को अभ्यास पुस्तिका वितरित की जाएगी। बच्चों के सोचने की क्षमता और राइटिंग स्किल को विकसित करने के उद्देश्य से ये एक नई पहल की गई है। अवसर नाम की ये अभ्यास पुस्तिका हिन्दी, अंग्रेजी समेत गणित विषयों में बच्चों के लिए उपलब्ध रहेगी।

पढ़ें- सर्चिंग में पकड़ा गया नक्सली, पुलिस ने पूछताछ में कई अहम जानकारी मिलने का दावा किया

16 जून से शुरू होने वाले नए सत्र से बच्चे इस पुस्तिका का लाभ ले पायेंगे। छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के महाप्रबंधक ने बताया कि बच्चों के लिए की गई इस नई पहल से करीब 18 से 19 लाख बच्चों को लाभ मिलेगा। इसके लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं, 5 मई से राज्य के सभी संकुल केंद्रों में अभ्यास पुस्तिकाओं को भेजने का काम शुरु कर दिया जाएगा।

 

Web Title : 'special' schemes of Bhupesh Govt's student Will see now in the books

जरूर देखिये