इस तारीख को मनायी जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, पूजा का शुभ चौघड़िया मुहूर्त.. यहां देखिए | Sri Krishna Janmashtami will be celebrated on this date, auspicious Choghadiya Muhurat of worship .. see here

इस तारीख को मनायी जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, पूजा का शुभ चौघड़िया मुहूर्त.. यहां देखिए

इस तारीख को मनायी जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, पूजा का शुभ चौघड़िया मुहूर्त.. यहां देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : August 10, 2020/12:42 pm IST

धर्म। श्री कृष्ण का जन्मोत्सव के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। हालांकि इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण मंदिरों में बड़े आयोजन नहीं होगे।11 अगस्त और 12 अगस्त दोनों दिन जन्माष्टमी मनाई जा रही है। हिंदू धर्म मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ही श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। जन्माष्टमी के दिन लोग भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उपवास रखने के साथ ही भजन-कीर्तन और विधि-विधान से पूजा करते हैं।  ज्योतिषियों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण के जन्म के समय  रात 12 बजे अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र था।

ये भी पढ़ें:अब नेपाल में राम मंदिर बनाने की तैयारी, दशहरे पर पीएम ओली करेंगे अयोध्या धाम …

इसलिए इसी नक्षत्र और तिथि में जन्माष्टमी मनाई जाती है। इस बार 11 अगस्त को जन्माष्टमी तिथि सुबह लग जाएगी, जो 12 अगस्त को सुबह 11 बजे रहेगी, वहीं रोहिणी नक्षत्र 13 अगस्त को लग रहा है। ऐसे में सभी कंफ्यूज हैं कि 11 को पूजा औऱ व्रत करें या फिर 12 को। कई ज्योतिषियों ने इसके लिए बताया कि जब उदया तिथि हो यानी जिस तिथि में सूर्योदय हो रहा हो, उस तिथि को ही जन्माष्टमी मनाई जाती है। इसलिए इस बार ज्योतिषियों के अनुसार जन्माष्टमी का दान 11 अगस्त को और 12 अगस्त को पूजा और व्रत रखा जा सकता है। 

ये भी पढ़ें: अयोध्या और राम के बाद अब गौतम बुद्ध पर नेपाल ने किया दावा, कहा ये न…

12 अगस्त को पूजा का शुभ समय रात 12 बजकर 5 मिनट से लेकर 12 बजकर 47 मिनट तक है। पूजा की अवधि 43 मिनट तक रहेगी। जन्माष्टमी पर इस बार वृद्धि संयोग बन रहा है, जो अति उत्तम हैं। भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के त्योहार के बाद भगवान का छठी पूजन कार्यक्रम भी धूमधाम से होता है। इस दिन कान्हा जी की छठी मनाई जाती हैऔर मंदिरों में प्रसाद वितरण किया जाता है।  

ये भी पढ़ें: सरल-सौम्य हैं विद्या की देवी सरस्वती, वीणा का स्वर गूंजते ही प्रकृत…