प्राइमरी स्कूल की पुस्तकों में राष्ट्रगान के साथ होगा राज्य गीत, 300 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण | State song to be accompanied by national anthem in primary school books

प्राइमरी स्कूल की पुस्तकों में राष्ट्रगान के साथ होगा राज्य गीत, 300 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण

प्राइमरी स्कूल की पुस्तकों में राष्ट्रगान के साथ होगा राज्य गीत, 300 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 11, 2020/2:13 pm IST

रायपुर: प्रदेश के संस्कृति मंत्री अमरजीत सिंह भगत ने मंगलवार को अपने विभागीय अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। बैठक में मंत्री भगत ने अधिकारियों को संस्कृति संचालनालय में फिल्म विकास निगम का सेल गठित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, बैठक के दौरान राज्य के प्राइमरी स्कूल के पाठ्य पुस्तकों में राष्ट्रगान: जन गण मन… के समान ही छत्तीसगढ़ की राज्यगीत अरपा पैरी के धार… को भी शमिल करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

Read More: अपने घर में सैक्स रैकेट चला रही थी महिला शिक्षाकर्मी, पुलिस ने रंगेहाथों किया गिरफ्तार

भगत ने अधिकारियों को कहा कि सेल में प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के साथ ही आवश्यक कम्प्यूटर आदि उपकरण की भी व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि पुरखौती मुक्तांगन के समीप लगभग 300 एकड़ क्षेत्र में फिल्म सीटी का निर्माण किया जाएगा। फिल्म नीति लगभग बन कर तैयार है और उसका परीक्षण किया जा रहा है। भगत ने फिल्म बनाने के लिए अन्य राज्यों से आने वालों को सुविधा देने की भी बात कही है। फिल्म निर्माण के लिए जरूरी गायन, वादन, अभिनय, लाईट, साउण्ड, कैमरा आदि का प्रशिक्षण राज्य के कलाकारों को कौशल विकास योजनाओं से जोड़कर दिया जा सकता है। इसके लिए खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय और रायपुर के कमला देवी संगीत महाविद्यालय से भी सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ी फिल्म को बाजार मिले इसके लिए राज्य के जिन जिलों में सिनेमा घर नहीं है, वहां भी सिनेमा दिखाने की व्यवस्था होनी चाहिए।

Read More: ‘दिल्ली वालों आपने गजब कर दिया.. आई लव यू’

भगत ने राज्य के प्राइमरी स्कूल के पाठ्य पुस्तकों में राष्ट्रगान: जन गण मन… के समान ही छत्तीसगढ़ की राज्यगीत अरपा पैरी के धार… को भी शमिल करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। भगत ने कहा कि राज्य के कलाकारों के लिए मानदेय निर्धारण के लिए समिति गठित की जाए और समिति में राज्य के कलाकारों को भी शामिल किया जाना चाहिए। भगत ने छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में होने वाले आयोजनों की सूची तैयार करने कहा है। उन्होंने मैनपाट महोत्सव के लिए भी तैयारी करने कहा है। भगत ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए राज्य के रतनपुर, डोंगरगढ़, दंतेवाड़ा, भोरमदेव, राजिम, सिरपुर आदि महत्वपूर्ण धार्मिक स्थानों में पोस्टर आदि लगाने की बात कही। भगत ने संस्कृति विभाग की बजट, निर्माण कार्य, पुरखौती मुक्तांगन में विकास कार्य आदि की समीक्षा की। बैठक में संस्कृति विभाग के सचिव अन्बलगन पी., संचालक अनिल कुमार साहू सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Read More: Delhi Election Result 2020: बीजेपी की हार पर लोग ऐसे कर रहे ट्रोल, निशाने पर मनोज तिवारी का ये ट्वीट