शेयर बाजार में गिरावट जारी, डॉलर के मुकाबले और कमजोर हुआ रूपया, छोटे और मझोले शेयरों को बड़ा नुकसान

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 23 Aug 2019 02:19 PM, Updated On 23 Aug 2019 02:19 PM

नईदिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोरी के कारण शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है। गुरुवार को सेंसेक्स 587.44 अंक नीचे जाकर 36,472.93 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 182 अंक गिरकर 10,736.40 पर बंद हुआ। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 1.3 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 2.2 फीसदी टूटकर बंद हुआ। इस गिरावट से छोटे और मझोले शेयरों को काफी नुकसान हुआ है।

read more: मुख्यमंत्री का जन्मदिन : पूर्व सीएम रमन सिंह, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष, पीसीसी चीफ, विधानसभा अध्यक्ष, गृहमंत्री ने दी शुभकामनाएं

गुरूवार को सुबह बढ़त के साथ बाजार की ओपनिंग हुई थी। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 37,087.58 के ऊपरी स्तर और 36,391.35 के निचले स्तर को छुआ। बाजार में लगातार गिरावट से निवेशक घबराए हुए हैं। देश में मंदी की आहट से निवेशक बाजार में पैसे लगाने से बच रहे हैं। सबसे बुरा हाल ऑटोमोबाइल्स, बैंकिंग और रियल एस्टेट सेक्टर का है। इसकी बडत्री वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोरी के संकेत को बताया जा रहा है। वहीं डॉलर लगातार रुपए पर हावी होता जा रहा है।

read more: सिंधिया को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष बनाएं जाने पर पूर्व मंत्री ने कहा- 'ज्योतिरादित्य के लिए कांग्रेस में कोई रास्ता नहीं'

शेयर बाजार में यह अस्थिरता बजट के बाद से पैदा हुई है। इसकी वजह से सेसेंक्स और निफ्टी का ग्राफ लाल निशान की तरफ बढ़ रहा है। बजट से पहले बाजार में मजबूती दिखाई दी थी। सेंसेक्स ने 40 हजार के आंकड़े को भी छुआ था। वहीं घरेलू शेयर बाजारों में बिकवाली और विदेशी पूंजी के देश से बाहर निकलने के असर से रुपया गुरुवार को 25 पैसे और कमजोर हो गया। भारतीय रुपया डॉलर के खिलाफ 71.81 रुपये पर बंद हुआ, जो साल का सबसे निचला स्तर है।

read more: इस रूट की यात्रा पर हो सकती है आपको परेशानी, रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म 8 घंटे के लिए बंद

जानकार बताते हैं कि वाहन, उपभोग और रियल्टी क्षेत्रों का परिदृश्य अभी भी धुंधला है, जिसके कारण निवेशक भारतीय बाजार से पैसा निकालकर सुरक्षित जगहों पर लगा रहे हैं। निर्यात गिरने और विदेशी पूंजी के देश छोड़ कर निकलने के कारण रुपया 6 महीने के निचले स्तर पर गिर गया है।

Web Title : Stock market continues to fall, rupee weakens against dollar, big loss to small and medium stocks

जरूर देखिये