नागरिकता संशोधन कानून के समर्थकों और विरोध करने वालों के बीच जमकर चले पत्थर, पुलिस ने संभाला मोर्चा | Stones rocked between supporters and protesters of the Citizenship Amendment Act, police took over

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थकों और विरोध करने वालों के बीच जमकर चले पत्थर, पुलिस ने संभाला मोर्चा

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थकों और विरोध करने वालों के बीच जमकर चले पत्थर, पुलिस ने संभाला मोर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : January 26, 2020/2:16 pm IST

जबलपुर। नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन और विरोध के बीच एक बार फिर दो पक्ष आमने-सामने आ गए और शहर के रद्दी चौकी इलाके में जमकर बवाल हुआ। गणतंत्र दिवस के मौके पर रविवार को कुछ लोगों ने अधारताल तिराहे से तिरंगा यात्रा निकालने का ऐलान किया था। तय कार्यक्रम के मुताबिक हाथों में तिरंगा लेकर सैकड़ों युवा अधारताल से जैसे ही रद्दी चौकी की तरफ बढ़ने लगे तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की।

ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस की रैली में शामिल होने जा रहे छात्र की मौत, रद्द हुआ मुख्य कार्यक्रम

यात्रा में शामिल लोग इस बात पर अड़े रहे कि उन्हें समीप ही सीएए के विरोध में चल रहे धरने के पास से यात्रा निकालने की अनुमति दी जाए। जिसके चलते पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच काफी देर तक तीखी नोकझोंक होती रही। इस दौरान सीएए का विरोध करने वाले भी वहां पहुंच गए और देखते ही देखते दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए।

ये भी पढ़ें: बड़ी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ जब्त, घर के तहखाने में शख्स ने रखा …

इस दौरान महिलाओं के बीच भी विवाद होने लगा और हालात इस कदर बिगड़े कि पत्थरबाजी होने लगी, इस पथराव में कुछ गाड़ियों के कांच टूट गए है, नागरिकता संशोधन कानून का विरोध और समर्थन करने वालों के उग्र तेवरों को देखते हुए पुलिस ने मोर्चा संभाला और भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ना शुरू कर दिया। सीएए के समर्थन में निकाली गई यात्रा में युवा, बुजुर्ग से लेकर महिलाएं शामिल रहीं, सुरक्षा और विवाद की स्थिति को देखते हुए पुलिस ने रद्दी चौकी से करीब एक किमी दूर बैरिकेड लगाकर रैली को रोक दिया। रद्दी चौकी के दूसरी तरफ सीएए के विरोध में लोग प्रदर्शन कर रहे थे, नाजुक स्थिति को देखते हुए इलाके बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: शहीद टंट्या भील की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम कमल…

दरअसल पिछले एक सप्ताह से जबलपुर के गोहलपुर इलाके में समुदाय विशेष की सैकड़ों की तादाद में महिलाएं लगातार धरना देकर नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रही हैं, कलेक्टर भरत यादव के मुताबिक इस आंदोलन के लिए दी गई, अनुमति की मियाद खत्म हो गई है लिहाजा अब उन्हें धरने की कोई अनुमति नहीं दी जाएगी लेकिन इस बीच तिरंगा यात्रा निकाल रहे सैकड़ों की तादाद में लोग सीएए के खिलाफ चल रहे धरने के पास से रैली निकालने की जिद करने लगे जिसके चलते हालात बिगड़ते चले गए।

ये भी पढ़ें: पंचायत चुनाव के दो दिन पूर्व नक्सलियों ने फिर की वाहनों में आगजनी, …

गौरतलब है कि पिछले माह 20 दिसम्बर को सीएए के विरोध को लेकर इसी इलाके में खासा हंगामा हुआ था, जिसके बाद चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाना पड़ गया था। फिलहाल इलाके में हालात सामान्य हैं और एहतियात के तौर पर पुलिस बल की तैनाती की गई

 
Flowers