दिवाली से पहले बैंकों में हड़ताल, लेकिन SBI के ग्राहक बिना टेंशन जाए बैंक | Strike in bank before Diwali festival in india

दिवाली से पहले बैंकों में हड़ताल, लेकिन SBI के ग्राहक बिना टेंशन जाए बैंक

दिवाली से पहले बैंकों में हड़ताल, लेकिन SBI के ग्राहक बिना टेंशन जाए बैंक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 22, 2019/7:32 am IST

नई दिल्ली। दिवाली से पहले देशभर के बैंक आज हड़ताल पर है। जिसके चलते आज ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैै। इस हड़ताल में राहत की बात यह है कि एसबीआई के ग्राहकों बिना टेंशन के बैंक जाकर अपना काम निपटा सकते हैं। दरअसल बैंकों में दो यूनियन से जुड़े कर्मचारी आज हड़ताल पर है। इस हड़ताल से बैंकिंग सेवाओं पर असर पड़ने की संभावना है। हालांकि भारतीय स्टेट बैंक पर हड़ताल असर नहीं पड़ेगा। कर्मचारी संगठनों की इस घोषणा से त्योहारी सीजन में बैंकिग कामकाज पर असर पड़ने की संभावना है। ऐसे में लोगों को दिक्कतें हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें-सीएम की दो टूक, बार-बार नहीं होगी कर्ज माफी, बीजेपी से कहा- दिल में…

इन संगठनों ने बुलाई हड़ताल

ऑल इंडिया बैंक इंप्लाई यूनियन (एआईबीईए) और बैंक इंप्लाई फेडरेशन ऑफ इंडिया ने हड़ताल बुलाई है। बैंकों के प्रस्तावित विलय और जमा पर गिरती ब्याज दरों का विरोध करने के लिए यह हड़ताल होगी। हालांकि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बयान जारी करते हुए कहा है कि उनके यहां पर इस हड़ताल का असर देखने को नहीं मिलेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और सिंडिकेट बैंक जैसे तमाम सरकारी बैंकों में इस हड़ताल का असर देखने को मिलेगा, क्योंकि इन बैंकों में ये दो यूनियन से जुड़े कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है।

यह भी पढ़ें- नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ने जारी की रिपोर्ट, बच्चियों के साथ अपर…

दिवाली पर चार दिन बैंक बंद

हड़ताल के बाद दिवाली पर चार दिन बैंक बंद रहेंगे। शनिवार 26 अक्टूबर को महीने का चौथा शनिवार है। रविवार को बैंक वैसे ही बंद रहते हैं। इसके बाद सोमवार 28 अक्तूबर को गोर्वधन पूजा के दिन और मंगलवार 29 अक्तूबर को भाई दूज के दौरान भी कई राज्यों में बैंक बंद रह सकते हैं। बैंकों की विलय प्रक्रिया के खिलाफ ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन ने कहा था कि हम सरकार के विलय के कदमों का विरोध करते हैं।

यह भी पढ़ें- CM आज तीन राज्यों का करेंगे दौरा, राज्योत्सव में शामिल होने सोनिया-…

एटीएम और चेक क्लियरिंग में होगी परेशानी

बैंकों के बंद रहने से एटीएम से धन निकासी भी प्रभावित हो सकती है। एटीएम में दो दिन के लिए रिजर्व कैश होता है, लेकिन इसके बाद नकद निकासी में परेशानी आ सकती है। इसी तरह, चेक क्लीयर होने में भी समय लग सकता हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/GDcVlkSP5WU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>