UGC के परीक्षा आयोजित कराने के फैसले के खिलाफ हुए स्टूडेंट्स, छात्र संगठन ने पोस्टर जला कर किया विरोध | Students, student organizations protest against UGC's decision to conduct examinations by burning posters

UGC के परीक्षा आयोजित कराने के फैसले के खिलाफ हुए स्टूडेंट्स, छात्र संगठन ने पोस्टर जला कर किया विरोध

UGC के परीक्षा आयोजित कराने के फैसले के खिलाफ हुए स्टूडेंट्स, छात्र संगठन ने पोस्टर जला कर किया विरोध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 8, 2020/1:12 pm IST

भोपाल। कॉलेज और विश्वविद्यालयीन छात्रों की परीक्षाओं को लेकर एनएसयूआई ने UGC के फैसले का विरोध किया है। NSUI ने UGC के पोस्टर जलाए हैं, NSUI ने UGC के परीक्षा कराने के फैसले के खिलाफ पीसीसी कार्यालय के बाहर पोस्टर जलाए हैं। एनएसयूआई ने कहा है कि यूजीसी ने कॉलेज परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए हैं। NSUI ने कोरोना काल में परीक्षाएं कराने के फरमान को गलत बताया है।

ये भी पढ़ें: फीस वसूली को लेकर छात्र संगठन का कॉलेज में हंगामा, तालाबंदी की कोशिश को पुलिस…

बता दें कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने संशोधित दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं, यूजीसी की गाइडलाइन्स में सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए सितंबर तक परीक्षाएं आयोजित कराने के बारे में कहा गया है। सोमवार रात को यूजीसी की गाइडलाइन्स जारी होने के बाद से ही स्टूडेंट्स इस फैसले के खिलाफ नजर आ रहे हैं और सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। #StudentsLivesMatter

ये भी पढ़ें: 9-12वीं तक की कक्षाओं के सिलेबस में होगी 30 प्रतिशत की कटौती, कोरोन…

यूजीसी की तरफ से जारी गाइडलाइन्स के अनुसार, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरीकों से आयोजित किए जा सकते हैं, यूजीसी की संशोधित गाइडलाइन्स में ये भी बताया गया है कि बैक-लॉग वाले छात्रों को परीक्षाएं अनिवार्य रूप से देनी होंगी।

ये भी पढ़ें: गृह मंत्रालय ने विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को दी परीक्षा…

वहीं, अन्य जो स्टूडेंट्स सितंबर की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे तो यूनिवर्सिटी उन स्टूडेंट्स के लिए बाद में स्पेशल परीक्षाएं आयोजित करेगी। जब भी संभव हो, विश्वविद्यालय द्वारा इन विशेष परीक्षाओं को संचालित किया जा सकता है, ताकि विद्यार्थी को किसी भी असुविधा / नुकसान का सामना न करना पड़े। उपरोक्त प्रावधान केवल वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए सिर्फ एक बार के उपाय के रूप में लागू होगा।