‘अस्त्र’ का सफल परीक्षण, 90 किलोमीटर दूर लक्ष्य को भेदा | Successful trial of 'astra' Piercing target 90 kilometers away

‘अस्त्र’ का सफल परीक्षण, 90 किलोमीटर दूर लक्ष्य को भेदा

‘अस्त्र’ का सफल परीक्षण, 90 किलोमीटर दूर लक्ष्य को भेदा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : September 19, 2019/1:23 am IST

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन DRDO और भारतीय वायुसेना ने बुधवार को हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र बियॉन्ड विजुअल रेंज का तीसरा लाइव सफल परीक्षण किया है। मिसाइल ने 90 किलोमीटर दूर ओडिशा के पास अपने लक्ष्य को बेहद सटीकता के साथ भेद दिया।

ये भी पढ़ें- 3.75 लाख शिक्षकों के लिए काम की खबर, 18-20 फीसद वेतन बढ़ाने जा रही …

इससे पहले मंगलवार को DRDO ने मंगलवार को भी अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। ये मिसाइल हवा में ही दुश्मन के हमले का जवाब देने में सक्षम है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस कामयाबी पर वायुसेना और डीआरडीओ को बधाई दी थी।

ये भी पढ़ें- विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान, POK होगा एक दिन देश का भौगोलि…

‘अस्त्र’ को लड़ाकू विमान सुखोई-30 Mki से दागा गया था। इस विमान ने पश्चिम बंगाल के हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। इससे पहले DRDO ने आंध्र प्रदेश के कुर्नूल में फायरिंग रेंज से मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल सिस्टम का तीसरा सफल परीक्षण किया था। इस मिसाइल प्रणाली को भारतीय सेना की तीसरी पीढ़ी के एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के लिए विकसित किया जा रहा है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/oi1Tf0Uv6TY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers