UPSC के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सवाल, अगर आपको नहीं है मालूम तो.. | Such questions are asked in UPSC interview, read know

UPSC के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सवाल, अगर आपको नहीं है मालूम तो..

UPSC के इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सवाल, अगर आपको नहीं है मालूम तो..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:31 AM IST, Published Date : October 27, 2019/11:20 am IST

नई दिल्ली। हर साल लाखों लोग यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन उन्हें ये मालूम ही नहीं होता है कि IAS या IPS बनने के बाद इन दो पदों में से सबसे शक्तिशाली पद कौन सा है। कई बार तो इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछे जाते हैं। जो लोग सही जवाब नहीं दे पाते है ऐसे परीक्षार्थी को कई बार निराशा हाथ लगती है। इसलिए बेहद जरूरी है इन बतों को जानना..

Read More News:व्याख्याता के पदों पर सीधी भर्ती, 5 से 11 तक सर्टिफिकेट्स का सत्यापन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा पास करने के बाद परीक्षार्थी को उसके चयन के मुताबिक उसे IAS और IPS के पद पर बिठाया जाता है। लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि इन दोनों में से बड़ा पद कौन सा है।

Read More News:खुशखबरी, लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया में इंटरव्यू को क…

IAS यानी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस है। आईएएस में चुने गए उम्मीदवार विभिन्न मंत्रालयों-विभागों या जिलों के मुखिया होते हैं। आईएएस अफसर भारतीय नौकरशाही के सबसे बड़े पद कैबिनेट सेक्रेटरी तक भी जा सकते हैं। जबकि IPS यानी इंडियन पुलिस सर्विस के जरिए आप पुलिस महकमे के आला अफसरों में शुमार होते हैं।

Read More news:रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली बंपर वैकेंसी, 20 हजार से ज्यादा हो…

इन दो पदों में IAS का पद एक डीएम के रूप में काफी ज्यादा शक्तिशाली होता है। जबकि IPS के पास केवल अपने विभाग की जिम्मेदारी होता है। डीएम के रूप में एक IAS अधिकारी, पुलिस विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों का भी मुखिया होता है। कुछ एक ऐसे कारण है जिसमें IPS-IAS से ज्यादा शक्तिशाली होता है। जैसे राज्य का Director General of Police (DGP)। DGP सीधे गृह सचिव को रिपोर्ट करता है।